Advertisement
trendingPhotos2088524
photoDetails1hindi

इन चीजों के सेवन से बढ़ सकता है शुगर लेवल, आज से ही तुरंत बना लें दूरी

खाने-पीने का खास ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है. कई बीमारियों को दूर रखने के लि हमें हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. काफी लोगों का  ब्लड शुगर काफी बढ़ा रहता है. कई बार जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत को नुकसान करते हैं. खून में ब्लड शुगर को बढ़ाने के लिए कुछ चीजें हैं, जिनका सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए.  रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजों से आपको दूर रहना चाहिए.

मीठी चीजों का सेवन

1/5
मीठी चीजों का सेवन

काफी चीजें ऐसी होती हैं इनको हम रोजाना खाते हैं और उन सबके सेवन से हमारा ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ जाता है. डायबिटीज के लक्षणों को आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आपको अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

मैदा

2/5
मैदा

मैदा भी आपको ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. रेफाइंड आटे को अधिक मात्रा में खाने से  ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है और शरीर धीरे-धीरे खराब होने लगता है.  मैदे से बनी चीजों को आपको अधिक नहीं खाना चाहिए.

 

तली चीजों

3/5
तली चीजों

तली चीजों से भी आपको दूर ही रहना चाहिए. नमकीन और तला हुआ भोजन खाने से आपका शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ने लगता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को खतरा हो सकता है.

 

सफेद ब्रेड और चावल

4/5
सफेद ब्रेड और चावल

सफेद ब्रेड और चावल को भी आपको अधिक नहीं खाना चाहिए. ये आपके शुगर लेवल को दोगुनी तेजी से बढ़ा देती है. इसके सेवन से प्रोटीन और फाइबर की भी कमी हो जाती है.

ज्यादा चीनी वाले फल

5/5
ज्यादा चीनी वाले फल

ज्यादा चीनी वाले फल से भी आपको दूर रहना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद होती है. शुगर की मात्रा को कम करने के लिए आपको कम चीनी वाली चीजों का से वन करना चाहिए.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़