Advertisement
trendingPhotos1555947
photoDetails1hindi

Peeling Cuticles: नाखून के पास स्किन उखड़ने से हो रही तकलीफ, इस तरह पाएं दर्द से निजात

How Do I Stop The Skin Around My Nails From Peeling: जब भी तेज गर्मी या भीषण सर्दी पड़ती है तो ऐसे में नाखून के आस-पास क्‍यूटिकल्‍स निकलने लगते हैं, इन्हें हटाने की कोशिश में काफी दर्द होता है, अगर जबरदस्ती इसे खीचते हैं तो खून भी निकल जाता है और कई दिनों तक तकलीफ बरकरार रहता है. दरअसल लापरवाही की वजह से हम खुद को तकलीफ दे रहे होते हैं. आइए जानते हैं कि नाखून के आसपास स्किन निकल आए तो इसके लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं.

1/5

अगर नाखून के पास क्‍यूटिकल्‍स निकलने के कारण तकलीफ हो रही है तो, एक बर्तन में पानी को गुनगुना कर लें. अब करीब 10 से 15 मिनट तक प्रभावित उंगलियों को इस पानी में डुबोकर रखें, इससे जल्द आराम मिलेगा.

2/5

नाखून के पास स्किन निकल जाए तो इसको खींचने की कोशिश बिलकुल भी न करें. इस एरिया में आप खीरे के कटे हुए टुकड़े को रगड़ लें. कुछ ही देर में आपको राहत मिल जाएगी.

3/5

क्‍यूटिकल्‍स निकलने पर आप एलोवेरा जेल का सहारा ले सकते है, ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आप इस जेल को करीब 5 से 10 मिनट तक रखें, ऐसा कुछ दिनों तक करेंगे तो फर्क महसूस होने लगेगा.

4/5

आमतौर पर ड्राइनेस की वजह से नाखून के आसपास स्किन उखड़ने लगते हैं. इसके लिए आप थोड़ा शहद लें और फिर उस जगह पर मलें. हफ्तेभर बाद ऐसी परेशानी पेश नहीं आएगी.

5/5

नाखून के पास के क्‍यूटिकल्‍स को हटाने के लिए कभी भी दांतों का सहारा नहीं लेना चाहिए, इससे तकलीफ बढ़ सकती है. आप नेलकटर की मदद से निकली हुई स्किन को आसानी से काट सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़