Advertisement
trendingPhotos2193933
photoDetails1hindi

डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बढ़ सकता है शुगर लेवल

सुबह के नाश्ते में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए.  ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है इसलिए आपको कभी भी इसे स्किप नहीं करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में चीजों को शामिल करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. कुछ चीजों को खाने से आपका शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ जाता है.

फलों का जूस

1/5
फलों का जूस

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का एकदम खास ध्यान रखना चाहिए. नाश्ता करना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आप इसे स्किप करते हैं, तो आपको नुकसान झेलने पड़ जाएंगे. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि फल का जूस आपको नाश्ते में शामिल नहीं करना चाहिए, इसके सेवन से आपका शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है.

सफेद ब्रेड

2/5
सफेद ब्रेड

सुबह नाश्ते करने से दिनभर हमारा शरीर एकदम फिट रहता है और कोई भी दिक्कत शरीर में देखने को नहीं मिलती है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के साथ में ऐसा कुछ भी नहीं है. सफेद ब्रेड सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती है. डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों को खाने से हमेशा बचना ही चाहिए. मैदा की रोटियों से भी परहेज करना चाहिए.

 

चाय और कॉफी

3/5
चाय और कॉफी

चाय और कॉफी का सेवन करना सुबह के नाश्ते में काफी ज्यादा पसंद होता है.  डायबिटीज रोगियों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी से परहेज करना चाहिए, वरना शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. नाश्ते में चाय पीने से आपको काफी नुकसान हो जाता है. 

मीठी चीजों का सेवन

4/5
मीठी चीजों का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को अपने नाश्ते में मीठी चीजों का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकता है. नाश्ते में चीनी से बने किसी भी चीज का सेवन करने से आपको हमेशा बचना चाहिए. ये आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा देती है.

हाई कार्ब्स वाली चीजें

5/5
हाई कार्ब्स वाली चीजें

हाई कार्ब्स वाली चीजों से भी आपको खुद को बचाना चाहिए. आपको अपनी डाइट में कभी भी गेहूं का दलिया या रोटी को शामिल नहीं करना चाहिए. आप चाहे तो अपने नाश्ते में अंडे, मछली और बादाम इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़