Advertisement
trendingPhotos1408654
photoDetails1hindi

Diwali पर जरूरत से ज्यादा न खाएं ये 5 चीजें, खून में बढ़ जाएगा Bad Cholesterol

Cholesterol Control Tips In Diwali: दिवाली का पर्व अपने साथ कई खुशियां लाता है, इस दौरान हम अपने परिवार वालों और करीबियों से जरूर मुलाकत करते है. साथ ही मेहमानों का स्वागत कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों से करना पसंद करते है. हर घर में कुछ न कुछ पकवान जरूर बनते हैं, जो पर्व की खुशियां कई गुणा बढ़ा देते हैं, लेकिन फेस्टिव डे में कहीं कुछ ऐसे चीजें ज्यादा न खा लें जिससे खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए. खासकर जो लोग पहले से मोटापे के शिकार हैं, उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि दिवाली के मौके पर कौन कौन से फूड आइटम्स लिमिट में खाने चाहिए.

गुजिया

1/5
गुजिया

गुजिया का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, दिवाली के मौके पर अन्य मिठाइयों के साथ गुजिया जरूर सर्व किया जाता है. इसको बनाने के लिए मैदे और खोएक का इस्तेमाल होता है, लेकिन चीनीं और तेल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

फाफड़ा

2/5
फाफड़ा

पिछले कुछ सालों में दिवाली के मौके पर फाफड़ा खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, इसको बेसन और तेल की मदद से बनाया जाता है. अगर इसे बाजार से खरीदते हैं तो बेहद मुमकिन है कि ऑयल की रीहीट किया गया हो, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.

जलेबी

3/5
जलेबी

जलेबी वैसे तो आम दिनों में भी खाया और पसंद किया जाता है, लेकिन दिवाली के मौके पर इसकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है. जब ये हमारे सामने सर्व किया जाता है तो इसे खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जलेबी में शुगर कंटेट अधिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है.

कचौड़ी

4/5
कचौड़ी

दिवाली के मौके पर हमारे घरों में कचौड़ी खाने का चलन काफी ज्यादा है, इसके बिना दिवाली अधूरी से लगने लगती है, लेकिन इसे भी लिमिट में खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा ऑयल कंटेट सेहत के लिए अच्छा नहीं है, अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया तो दिल की बीमारियां हो सकती हैं.

लड्डू

5/5
लड्डू

हर दिवाली में हम मेहमानों को लड्डू जरूर खिलाते हैं, इस मिठाई को काफी लोग पसंद करते हैं, लेकिन अगर इससे बहुत ज्यादा खा लेंगे तो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा, बल्कि पेट की परेशानियां भी पैदा हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़