Advertisement
trendingPhotos2105902
photoDetails1hindi

Morning Walk Mistakes: वॉकिंग वॉक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान

अपने आपको हमेशा फिट रखने के लिए सुबह के समय सैर करना बेहद ही ज्यादा जरूरी रहते हैं. वॉकिंग वॉक करने से सालों की बीमारियों को भी आसानी से ठीक किया जाता है. रोजाना वॉक करने से आपके शरीर में कभी भी बीमारियों का घेरा नहीं रहता है. काफी लोग जो अपने वजन से परेशान रहते हैं. उनके ये जरूर करनी चाहिए लेकिन आपको बता दें वॉकिंग वॉक करने का भी एक तरीका होता है. आज आपको बताते हैं वॉक करते समय कौन सी गलतियों को नहीं करना चाहिए, जिससे सेहत पर गलत असर पड़े.

 

वॉक

1/5
वॉक

सुबह के समय वॉक करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. खुद को हमेशा फिट रहने के लिए आपको रोजाना करना चाहिए लेकिन आपको बता दें वॉक करने के भी नियम होते हैं. कुछ की गई गलतियों की वजह से आपको फायदा नहीं मिलता है. जब भी हम वॉक पर जाते हैं, तो हाथों को बहुत हल्का हिलाना चाहिए न की मोड़कर रखना चाहिए. ये गलतियां काफी लोग करते हैं. हाथों की पोजीशन सही रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है.

शरीर को पोश्चर

2/5
शरीर को पोश्चर

काफी लोग वॉकिंग वॉक में तो आ जाते हैं लेकिन लगता नहीं है वो वॉक करने आए है. हमें वॉक करते समय कभी भी धीमी रफ्तार में नहीं चलना चाहिए.  रफ्तार बढ़ाकर चलना चाहिए लेकिन ये भी ध्यान रखना चाहिए कि हमको टेढा-मेढा बिल्कुल भी नहीं चलना चाहिए. ऐसा करने से हमारे शरीर को पोश्चर खराब हो जाता है. आपको छोटे-छोटे करके तेज कदम आगे बढ़ाने चाहिए. इतना आप अच्छे से चलेंगे उतना आपके शरीर को फायदा होगा.

हाइड्रेटेड

3/5
हाइड्रेटेड

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो पानी बिल्कुल भी नहीं पीते हैं, जबकि ये चीज बेहद ही ज्यादा गलत होती है. हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. चलते समय हर 15 मिनट में प्यास लग ही जाती है, तो हमें अच्छे से पानी पीना चाहिए. शरीर जितना हाइड्रेटेड रहेगा आपकी सेहत उतनी ही ज्यादा अच्छी रहेगी. अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो भी आपको रोजाना वॉक पर जाना चाहिए.

जूतों का चुनाव

4/5
जूतों का चुनाव

मॉर्निंग वॉक पर निकलने के पीछे सेहत से जुड़े कई सारे फायदे होते हैं. रोजाना वॉक पर जाने से आपको शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है. लेकिन वॉक गलत तरीके से करने पर फायदे की जगह पर नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. जब भी आप  मॉर्निंग वॉक पर जा रहे हैं तो आपको सही जूतों का चुनाव करना चाहिए. ताकि आपके पैरों में किसी भी तरह की दिक्कत न आए.

एयर क्‍वॉल‍िटी

5/5
एयर क्‍वॉल‍िटी

अस्‍थमा के मरीजों के ल‍िए स्‍मॉग नुकसान करती है. इसलिए आपको ऐसी स्थिती में मॉर्निंग वॉक को जाान स्किप कर देना चाहिए. मॉग वाली हवा में सांस लेने से आपको फेफड़ों से जुड़ी दिक्कते हो सकती हैं.  एयर क्‍वॉल‍िटी ठीक होने पर ही आपको मॉर्निंग वॉक पर निकाल जाना चाहिए.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़