Advertisement
photoDetails1hindi

पाना चाहते हैं पतली कमर? आज से ही शुरू कर दीजिए इन 5 गजब के योगासन को करना

हर कोई चाहते हैं, उसका शरीर एक दम फिट रहे. आज के समय में हर कोई फिट रहने में लगा रहा है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपना ध्यान रखना जरूरी होता है. काफी लोग गलत खान-पान की वजह से अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिस वजह से आपकी कमर का कमरा हो जाता है. आपको कुछ योगासन को करना बताते है.

 

ताड़ासन

1/5
ताड़ासन

शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको रोजाना योगा करना चाहिए और खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपको मोटापे से दूर रख सके. अगर आपकी कमर का कमरा हो गया है, तो पतली कमर करने के लिए आपको कुछ योगासन को करना चाहिए. Health Expert Nikhil Vats का कहना है कि पतली कमर पाने के लिए आपको रोजाना ताड़ासन को करना चाहिए.

भुजंगासन

2/5
भुजंगासन

आसान करने से शरीर एकदम फिट रहता है और कई बीमारियों का नाश करने में आपकी मदद भी करता है. आपको रोजाना भुजंगासन को सुबह के समय करना चाहिए. शरीर में लचकता आती है और आपकी कमर भी पतली हो जाती है. अगर आपके शरीर में अकड़न हो गई है, तो उसको भी ठीक करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

नौकासन

3/5
नौकासन

नौकासन आपको रोजाना करना चाहिए. अगर आप इसे करते हैं, तो आप खुद को मोटापे से कई ज्यादा दूर रख सकते हैं. कई लोग कमर को कम करने के लिए कई तरह की दवाइयों को भी सेवन करते हैं, लेकिन उससे कुछ भी नहीं होता है. आपके शरीर को मजबूत बनाने में ये आपकी काफी मदद भी करता है. रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को सुधारने में भी फायदेमंद है.

चतुरंग दंडासन

4/5
चतुरंग दंडासन

चतुरंग दंडासन के फायदे को करना काफी ज्यादा आसान होता है, अगर आप रोजाना करते हैं, तो आप देखते हैं कि आपका शरीर काफी ज्यादा फिट हो गया है. इससे आपकी कमर को पतला किया जा सकता है. कमर को पतला करने के साथ-साथ में इसके और भी कई ज्यादा फायदे हैं. पेट को मजबूत बनाने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

वृक्षासन

5/5
वृक्षासन

वृक्षासन को करने से आपकी बॉडी एक दम फिट रहती है. साइड का मोटापा कम करने में भी आपकी काफी मदद करता है. वृक्षासन को प्रतिदिन करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़