Advertisement
trendingPhotos982758
photoDetails1hindi

'वाइन' केवल नुकसान ही नहीं पहुंचाती, इस बीमारी में होती है फायदेमंद; नई स्‍टडी में खुलासा

नई दिल्ली: शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है ये बात तो सबको पता लेकिन अगर कोई कहे कि वाइन (Wine) पीना फायदेमंद है तो निश्चित ही यकीन करना आसान नहीं होगा. लेकिन इंग्लैंड के वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में ऐसे ही तथ्य सामने आए हैं. रिसर्च के मुताबिक रेड (Red Wine) और व्हाइट (White Wine) दोनों तरह की वाइन हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

 

दिल के लिए अच्छी है वाइन!

1/5
दिल के लिए अच्छी है वाइन!

इंग्लैंड के एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय (Anglia Ruskin University) के वैज्ञानिकों द्वारा की गई स्टडी से पता चला है कि वाइन पीने (Drinking Wine) से दिल को बीमारियों से बचाया जा सकता है. इसके पीछे तर्क दिया गया है कि अंगूर में पोषक तत्वों के कारण रेड और व्हाइट दोनों तरह की वाइन धमनियों  (Arteries) को फायदा पहुंचाती है. इस वजह से दिल की बीमारी से बचाव हो सकता है. 

 

पॉलीफेनोल्स की होती प्रचुर मात्रा

2/5
पॉलीफेनोल्स की होती प्रचुर मात्रा

विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे प्रमुख तत्व पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) सब्जियों और अनाज में पाए जाते हैं. वाइन में पॉलीफेनोल्स की अच्छी खासी मात्रा होती है जोकि फायदेमंद होते हैं. दरअसल पॉलीफेनोल्स सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो ज्यादातर प्राकृतिक रूप से पौधों में पाए जाते हैं. 8,000 से अधिक प्रकार के पॉलीफेनोल्स हैं, जिनमें फल भी शामिल हैं. सब्जियों और साबुत अनाज में ये पाए जाते हैं. 

 

वाइन पीने वाले और न पीने वालों पर हुई रिसर्च

3/5
 वाइन पीने वाले और न पीने वालों पर हुई रिसर्च

एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय (Anglia Ruskin University) के डॉ रूडोल्फ शुट्टे ने 446,000 लोगों पर रिसर्च की. इस रिसर्च में वाइन पीने वाले और न पीने वालों में तुलना की गई. इसके बाद जो रिजल्ट आया वो यूके बायो-बैंक डेटाबेस में है.

यह भी पढ़ें: पार्टनर की परमीशन के बिना कंडोम हटाना होगा क्राइम, California में बनने जा रहा कानून

 

कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाती है वाइन

4/5
कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाती है वाइन

The Sun ने एंग्लिया रस्किन के हवाले लिखा है, कोरोनरी हृदय रोग और रेड व व्हाइट वाइन के सेवन के बीच निश्चित रूप से संबंध है. स्टडी में पाया गया कि दोनों तरह की वाइन कोरोनरी हार्ट डिजीज में सुरक्षा प्रदान करती है. हालांकि, यह अन्य हृदय रोगों में इससे कोई फायदा मिलता हो, ऐसा कोई सबूत नहीं मिला. 

 

क्या शराब भी करती है फायदा?

5/5
क्या शराब भी करती है फायदा?

सवाल उठता है कि क्या अल्कोहल (Alcohol) से भी कोई फायदा मिलता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. क्योंकि स्टडी में पाया गया कि अल्कोहल फ्री वाइन से ही फायदा है. क्योंकि अल्कोहल के बजाय वाइन में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं. स्टडी में यह भी सामने आया कि अल्कोहल की ज्यादा मात्रा दिल को नुकसान पहुंचा सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़