Advertisement
trendingPhotos1497608
photoDetails1hindi

Mattress Cleaning Tips: घर के पुराने गद्दों पर जम गए हैं जिद्दी दाग, इन टिप्स से चुटकियों में होंगे साफ

Easy Cleaning Tips: बेड पर हमारा ज्यादातर वक्त बीतता है. अगर ये साफ-सुथरा हो तो नींद भी अच्छी आती है. बेडरूम को तो लोग हर रोज साफ करते हैं लेकिन बेड के गद्दों को साफ करना भूल जाते हैं. कई साल तक यूं ही बिछे रहने के कारण बेड का गद्दा काफी गंदा हो जाता है. ये वो जगह है, जहां से बैक्टीरिया पैदा होता है. जिन लोगों को धूल से एलर्जी है, उनको एक्जिमा और अस्थमा जैसी बीमारियां हो सकती हैं. धूल-मिट्टी जमने की वजह से बदबू भी आने लगती है. आप गद्दों को साफ करना चाहते हैं तो हम कुछ टिप्स बता रहे है, जिनकी मदद से वर्षों से बिछे गद्दे भी चमक जाएंगे. 

 

1/5

नीम औषधीय पौधा है. इसकी पत्तियां भी बहुत काम की होती हैं. ये कीटाणुओं का खात्मा करती हैं. गद्दों को साफ करने के लिए नीम के पत्ते रातभर पानी में डाल दें. सुबह इस पानी से गद्दों को साफ करें. इससे बेड पर जमा कीटाणु और बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. इसके अलावा बदबू भी चली जाएगी. 

 

2/5

अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो गद्दे में नीम की पत्तियां रख दें. इससे वह हमेशा के लिए बैक्टीरिया से मुक्त रहेंगे. 

3/5

कभी-कभी गलती से अनजाने में चाय गद्दों पर गिर जाती है या फिर पानी के दाग लग जाते हैं. आप कास्टिक सोडा से इन दागों को साफ कर सकते हैं. सबसे पहले गद्दे पर जहां-जहां दाग लगे हैं, वहां कास्टिक सोडा छिड़क दें और आधे घंटे तक छोड़ दें. इसके बाद इसको साफ कर लें. गद्दा पूरी तरह चमक जाएगा. 

4/5

अगर गद्दा ज्यादा गंदा है तो कास्टिक सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को गद्दे पर लगाकर स्क्रब करें. गद्दा से सारे कीटाणु खत्म हो जाएंगे.

5/5

इसके अलावा आप नींबू और बेकिंग सोडा के जरिए भी गद्दों की सफाई कर सकते हैं. एक स्प्रे बोतल में नींबू, लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें, एक कप हाइड्रोजन पैरोक्साइड और 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस मिश्रण को गद्दे पर छिड़कें और एक घंटे के लिए छोड़ दें. अब टॉवल से सतह को रगड़ें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें. गद्दों को चमकाने में ये हैक्स आपके बहुत काम आएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़