Advertisement
photoDetails1hindi

भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए ये 5 काम जरूर करें, लापरवाही पड़ सकती है भारी

गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. बाहर निकालना बेहद ही मुश्किल हो गया है. आगे आने वाले महीनों में इससे भी ज्यादा गर्मी रहती ही है. इसमें अपना ध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. खान-पान से लेकर और भी चीजों को लेकर अपना ध्यान रखना चाहिए. आज आपको बताते हैं कैसे आप भीषण गर्मी और लू से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

खुद को हाइड्रेटेड

1/5
 खुद को हाइड्रेटेड

गर्मी में आपको अपना खास ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं, तो आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपको अपना बचाव भी खुद ही रखना चाहिए.  भीषण गर्मी और लू से खुद को बचाने के आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. कम से कम 8-10 ग्लास पानी आपको रोजाना पीने की कोशिश करनी चाहिए.

सूर्य की रोशनी से बचना

2/5
 सूर्य की रोशनी से बचना

अगर आप चाहते हैं इस गर्मी से खुद को बचाना तो आपको सूरज की किरणों से हमेशा खुद को बचाकर रखना चाहिए वरना इससे चेहरे और शरीर में नुकसान भी हो सकता है. आपको हमेशा सूर्य की रोशनी में आने से खुद को बचाकर रखना चाहिए. अगर आप धूप में कहीं पर बाहर जा रहे हैं, तो आपको कोशिश करनी चाहिए की टोपी, गमछा, चश्मा अपने साथ में लें जाएं.

वर्कआउट

3/5
वर्कआउट

वर्कआउट आपको सुबह के समय ही करना चाहिए. ज्यादा देर से करने से बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता है और आपको हीट स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है. काफी लोग धूप की किरणों से बचने के लिए कई चीजों का उपयोग भी करते हैं ताकि वो इन चीजों से खुद को बचा सकें.

नाश्ता करना

4/5
नाश्ता करना

कई लोग ऐसे भी होते हैं कि गर्मी के दिनों में भी खाली पेट घर से बाहर चले जाते हैं. ऐसा आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको शरीर में कमजोरी काफी ज्यादा आ सकती है, इससे आपको वजन बढ़ने की भी दिकक्त हो सकती है. जब भी आप बाहर जाएं तो कुछ न कुछ खाकर जरूर जाएं.

 

बाहर जाना अवॉयड

5/5
बाहर जाना अवॉयड

इतनी ज्यादा बाहर की धूप है कि अच्छा इंसान भी बीमार पड़ जाएगा इसलिए आप हीट वेव से बचने के लिए बाहर जाना बिल्कुल ही अवॉयड कर दें. घर के अंदर फैन, कूलर, एसी में रखें उतना ज्यादा अच्छा होगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़