Advertisement
trendingPhotos959322
photoDetails1hindi

Rainy Season के दौरान Rice में नहीं लगेंगे कीड़े, बस अपनाएं ये सिंपल Kitchen Tips

Simple Kitchen Tips to keep bugs away from rice- बारिश (Rain) की नमी में अक्सर खाने-पीने की चीजें जल्द खराब होने लगती है. इसी दौरान में चावल (Rice) में छोटे-छोटे घुन पड़ जाते हैं. जिन्हें देख आपका मन चावल खाने से उचट सकता है. इसलिए बारिश के मौसम में घर में मौजूद चावल के स्टॉक को खराब होने से बचाने के लिए आइये आपको बताते हैं कुछ देसी, जरूरी और किफायती उपाय. 

 

'लौंग का उपाय'

1/5
'लौंग का उपाय'

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए आप अपने किचेन में मौजूद लौंग की मदद ले सकते हैं. यानी आपको चावल के डिब्बे में 10-15 लौंग डालनी होंगी. इससे दो फायदे होंगे. पहला ये कि अगर चावल में घुन होंगे तो वो भाग जाएंगे और अगर कीड़े नहीं हैं तो आगे भी उसमें नहीं लगेंगे.

 

पुदीने की पत्तियां

2/5
पुदीने की पत्तियां

भारत में सदियों से चले आ रहे घरेलू नुस्खों के मुताबिक चावल (Rice) के कंटेनर में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें. इसकी तेज महक से उसमें घुन नहीं लगेगा.

लहसुन की कलियां

3/5
लहसुन की कलियां

चावल (Rice) से कीड़े दूर करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उपाय के तहत लहसुन की कुछ कलियां कंटेनर में डाल दें. जब वो सूख जाएं तो इन्हें हटाकर दूसरी यानी नई कलियां रख दीजिए. बस इन्हें बदलते रहना है और आपका चावल सेफ रहेगा.

तेजपत्ता

4/5
तेजपत्ता

चावल (Rice) को घुन से बचाने का यह सबसे अच्छा और कारगर तरीका है. तेज पत्ता को चावल के चावल के एयर टाइट कंटेनर के अंदर रख दें.  इससे आपको जबरदस्त परिणाम देखने को मिलेंगे.

यहां जानिए आसान उपाय

5/5
यहां जानिए आसान उपाय

चावल (Rice) को हर मौसम में यानी हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगहों पर रखने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इतनी सावधानियों के बावजूद, उसमें घुन यानी कीड़े पहुंच ही जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग उन्हें फेंक देते हैं या किसी और को दे देते हैं ताकि वो इसे बार-बार साफ करने के झंझट से छुटकारा पा सकें. लेकिन ये सिंपल टिप्स को अपनाकर आप चावल को खराब होने से बचाने के साथ आर्थिक नुकसान से भी बच सकते हैं.

 

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारी दादी-नानी के नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़