Advertisement
trendingPhotos934976
photoDetails1hindi

Hair Fall Treatment: घने, मजबूत और काले बालों के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, कम बजट में मिलेगा समाधान

नई दिल्ली: महिलाएं हो या पुरुष हर कोई अपने बालों के लिए संजीदा और सतर्क रहता है. ऐसे में रोजमर्रा की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में अगर आप भी अपने बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. महिलाओं की तो ये खास चाहत होती है कि उसके लंबे, काले-घने खूबसूरत बाल (black thick hair) हों. इसके लिए वो महंगे प्रोडक्ट खरीदने से परहेज नहीं करतीं. जिनमें मौजूद कैमिकल आपके बालों को खूब नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम आपको दादी-नानी के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल शाइन करेंगे वहीं कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

फायदेमंद है प्याज का जूस

1/5
फायदेमंद है प्याज का जूस

बालों के सही विकास के लिए प्याज के रस का उपयोग करना शायद सबसे अच्छे और पुराने घरेलू उपचारों में से एक है. प्याज में मौजूद सल्फर बालों के टिस्यू और कोलेजन को बढ़ाने में मददगार होता है. जिससे बालों के पुन: विकास में मदद मिलती है. इस देसी ट्रिक के लिए आप प्याज के कुछ स्लाइस से उसका रस निचोड़ें कर मालिश करें और करीब 15 से 20 मिनट बाद अपने बाल धो लें.

अरंडी का तेल भी मददगार

2/5
अरंडी का तेल भी मददगार

बालों के विकास के लिए एक और कारगर लेकिन कम चर्चित प्राकृतिक उपचार है अरंडी का तेल (Castor oil). जिसमें मौजूद Omega-6 फैटी एसिड, विटामिन ई, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व बालों के लिए वरदान जैसे हैं. ये बालों की नमी बरकरार रखता है. इस जादुई तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बालों के विकास को रोकने वाले स्कैल्प संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. अरंडी के तेल की गर्म मालिश आपके बालों के लिए चमत्कार करेगी.

आंवला करेगा चमत्कार

3/5
आंवला करेगा चमत्कार

आंवला (Amla) बालों की जीवन शक्ति के लिए एक आवश्यक तत्व है. जिसमें हाई लेवल विटामिन, पोषक तत्व और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं. जो बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं. यह कैरोटीन से भी समृद्ध है जो हमारे स्कल के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.

बड़े काम का अंडा

4/5
बड़े काम का अंडा

अंडे (Eggs) बालों के लिए भी एक स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि वो लेसिथिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. जो बालों को मजबूत करने के साथ उनका पोषण भी करते हैं. अंडे बायोटिन, आयोडीन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम, विटामिन बी, ए, डी, ई, के, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. इस नुस्खे के लिए आपको एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाना होगा फिर उस पेस्ट को 20 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें.

एलोवेरा दिखाएगा कमाल

5/5
एलोवेरा दिखाएगा कमाल

यह एक ऐसा पौधा है जो कहीं भी आसानी से मिल जात है. प्रचुर मात्रा में उपलब्ध, एलोवेरा बालों के झड़ने के इलाज के लिए कारगर दवा है. ये रूसी को कम करने के साथ बालों के रोम को खोलता है, जो अतिरिक्त तेल की वजह से बंद हो गए होते हैं. ये आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन भी करता है. आपके सर की त्वचा को आराम पहुंचाता है. आप बाजारों में मौजूद एलोवेरा जेल लगा सकते हैं या सीधे गमले से निकालकर इसका यूज कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़