Nail Art At Home: घर पर खुद सजाएं अपने नाखून, जानिए नेल आर्ट करने का बेस्ट तरीका और डिजाइन

फैशन (Fashion) की हर पल बदलती दुनिया में किसी भी ट्रेंड को आउटडेटेड होने में समय नहीं लगता है. उसके बावजूद कुछ ट्रेंड्स हमेशा सदाबहार रहते हैं. जहां पहले नाखूनों पर नेल पेंट का सिर्फ एक कोट लगाने का चलन था, वहीं अब उन पर फूल, पत्ती आदि के डिजाइन बनाए जाने लगे हैं. सिर्फ इतना ही काफी नहीं था और इसीलिए नेल आर्ट (Nail Art) के तौर पर अब नाखूनों पर ग्लिटर आदि भी चिपकाए जाते हैं. एनरिच सलॉन की टेक्निकल हेड रुक्षमणि ठक्कर (Ms Rukshmani Thakkar, Technical Head- Skin, Enrich Salon) और ब्यूटी ब्लॉगर तान्या ग्रोवर से जानिए नेल आर्ट के एवरग्रीन डिजाइंस (Nail Art Designs) और उन्हें बनाने का सरल तरीका (Nail Art At Home).

दीपाली पोरवाल | Feb 26, 2021, 17:39 PM IST
1/5

कपड़ों से लेकर नाखूनों तक पर छाए पोल्का डॉट्स

Polka Dots Nail Art Trend

पोल्का डॉट्स (Polka Dots) का फैशन (Fashion) कभी आउट नहीं होता है. कपड़ों से लेकर नाखूनों और एक्सेसरीज तक पर यह बहुत सुंदर लगता है. अगर आप भी पोल्का डॉट्स के रेट्रो स्टाइल (Retro Style) की दीवानी हैं तो नेल आर्ट डिजाइन (Polka Dots Nail Art) के तौर पर इसे नाखूनों पर बना सकती हैं. हालांकि इसे बनाते समय ध्यान रखें कि यह ओवर न लगे. इसके लिए आप पहले किसी सॉलिड कलर (Solid Color) का नेल पेंट लगा लें. फिर बॉबी पिन (Bobby Pin) की मदद से डॉट्स बना लें. ध्यान रखें कि डॉट्स बनाने से पहले नाखून पर लगा सॉलिड कलर का कोट अच्छी तरह से सूख गया हो.

फोटो सोर्स: Instagram/That Vogue Blog

2/5

जिंदगी में अच्छी लगती है हल्की चमक

Glitter Nail Art Trend

हल्का-फुल्का ग्लिटर (Glitter) यानी चमक तो सभी को पसंद होती है. अपने लुक को सिंपल बनाने के लिए दोनों हाथों के एक नाखून पर ग्लिटर (Glitter) का इस्तेमाल करें. अगर आपको नेल आर्ट (Glitter Nail Art) में ग्लिटर पसंद है तो अपनी रिंग फिंगर (Ring Finger) पर ग्लिटर लगाएं. यह ज्यादा खूबसूरत लगता है.

फोटो सोर्स: Instagram/That Vogue Blog

3/5

फैशन में चढ़ा मैट का रंग

Matte Nail Art Trend

हाल के दिनों में नेल आर्ट ट्रेंड में मैट (Matte) इफेक्ट का चलन बढ़ गया है. क्या आप जानती हैं कि किचन में मौजूद एक सामग्री से आप नेल पॉलिश को मैट लुक (Matte Nail Trend) दे सकती हैं? नाखूनों पर नेल पॉलिश (Nail Polish) लगाने से पहले उन पर हल्का सा कॉर्न स्टार्च (Corn Starch) छिड़क दें.

फोटो सोर्स: Instagram/That Vogue Blog

4/5

नियॉन के बिना अधूरा है हर लुक

Neon Nail Art Trend

अगर आपको नाखूनों में नियॉन (Neon Effect) इफेक्ट पसंद है तो घर पर ही नियॉन नेल आर्ट (Neon Nail Art) बना लें. नियॉन कलर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नाखूनों पर एक व्हाइट बेस कोट (White Base Coat) लगाए. फंकी और शालीन लुक के लिए अपने सभी नाखूनों पर व्हाइट कलर लगाएं और सिर्फ एक पर नियॉन शेड (Neon Shade).

फोटो सोर्स: Instagram/That Vogue Blog

5/5

बेस्ट नेल आर्ट के लिए इन टिप्स को हमेशा रखें याद

Nail Art Tips

अगर आपको नाखूनों पर नेल पेंट (Nail Paint) लगाने में कोई दिक्कत आती है तो अपने नाखून के किनारों (Cuticles) पर पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) लगा लें. नेल पेंट लगा लेने के बाद उसे हटा दें. नेल आर्ट (Nail Art) की खूबसूरत फिनिशिंग के लिए ऊपर से ट्रांसपेरेंट कोट (Transparent Coat) जरूर लगाएं. अगर आप नेल आर्ट को मैट फिनिश (Nail Art Matte Finish) देना चाहती हैं तो मार्केट से मैट ट्रांसपेरेंट कोट (Matte Transparent Coat) भी खरीद सकती हैं.

फोटो सोर्स: Instagram/That Vogue Blog