Advertisement
photoDetails1hindi

Natural Alternatives for Protein: कसरत के बाद यूज करें ये 5 नेचुरल फूड, बॉडी को मिलता है जबरदस्त फायदा

Natural Alternatives for Protein: वक्त के साथ युवा पीढ़ी अपनी बॉडी और फिटनेस के लिए बहुत जागरूक हो रही है. काफी सारे युवा रोजाना जिम में जाकर घंटों तक एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं. कसरत के बाद उन्हें जरूरत होती है ऐसे आहार की, जो उनकी बॉडी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. 

ऐसे कर सकते हैं बॉडी को रिचार्ज

1/6
ऐसे कर सकते हैं बॉडी को रिचार्ज

जिम जाने वाले कई सारे युवा कसरत के बाद अपने शरीर को रिचार्ज करने के लिए प्रोटीन पाउडर (Protein) को न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के रूप में चुनते हैं. वहीं कई युवा नेचुरल फूड्स को खाना पसंद करते हैं. आज हम उन 5 विकल्पों के बारे में आपको बताएंगे, जो प्रोटीन पाउडर खाना पसंद नहीं करते लेकिन शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं.

 

मूंगफली का शेक होता है फायदेमंद

2/6
मूंगफली का शेक होता है फायदेमंद

मूंगफली का शेक (Peanut Butter) आपके आहार में एक्स्ट्रा प्रोटीन जोड़ने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. इसे भी प्रोटीन का एक बढ़िया स्रोत माना जाता है. मूंगफली के प्रति 100 ग्राम शेक में 29.5 ग्राम प्रोटीन मिल जाती है. आप चाहें तो कच्ची मूंगफली लाकर किसी चक्की से खुद ही इसका शेक बनवा सकते हैं या फिर बाजार से भी इसका छोटा जार खरीद सकते हैं. 

दूध पीने से बढ़ती है शरीर की शक्ति

3/6
दूध पीने से बढ़ती है शरीर की शक्ति

दूध (Milk) एक ऐसा नेचुरल आहार है, जो हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है. दूध या दूध से बना मिल्क शेक एक सुपरफूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रति 100 मिलीलीटर में 3.4 ग्राम तक प्रोटीन होता है. ऐसे में आप ठंडा मिल्क शेक बनाकर खुद बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर को बाय-बाय कर सकते हैं और अपनी बॉडी को शानदार लुक दे सकते हैं.

दालों का कर सकते हैं सेवन

4/6
दालों का कर सकते हैं सेवन

अगर आप प्रोटीन पाउडर को पसंद नहीं करते और नेचुरल तरीके से प्रोटीन हासिल कर बॉडी की शानदार शेप निकालना चाहते हैं. ऐसे में आप दालों (Lentils) का सेवन कर अच्छी फिटनेस हासिल कर सकते हैं. दालों को ग्रेट सुपर फूड और प्रोटीन का बढ़िया स्रोत माना जाता है. आप दाल बनाकर भी खा सकते हैं या फिर उसका हलवा भी बनवा सकते हैं. 

प्रोटीन का विकल्प होते हैं अंडे

5/6
प्रोटीन का विकल्प होते हैं अंडे

अंडे (Eggs) एक सस्ते हो सकते हैं और आसानी से उपलब्ध होने वाले आइटम हैं. इसे प्रोटीन का बेहतरीन विकल्प माना जाता है. आप अंडे को उबालकर, सलाद के रूप में, आमलेट या दूसरे और तरीके से भी इसे खा सकते हैं. कम बजट में आने की वजह से फिटनेस को पसंद करने वाले युवाओं की इनका सेवन स्वाभाविक पसंद होता है. 

सुपरफूड मानी जाती हैं मछलियां

6/6
सुपरफूड मानी जाती हैं मछलियां

प्रोटीन की बात करें और मछली (Fish) को भूल जाएं, ऐसा हो ही नहीं सकता. मछली को प्रोटीन का बड़ा स्रोत माना जाता है. यह सुपरफूड आपको प्रति 100 ग्राम में 23.5 ग्राम तक प्रोटीन दे सकता है. इस नाते मछली का सेवन आपके शरीर को फिट रखने और मसल्स का उभार निकालने में बहुत फायदेमंद हो सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़