Advertisement
trendingPhotos2371700
photoDetails1hindi

कम नमक खाने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान! इन रोंगो को देता का बुलावा

नमक को स्वाद का राजा कहा जाता है. यह हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि, अधिक नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम नमक का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? आइए जानते हैं कम नमक खाने के नुकसानों के बारे में.

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

1/5
टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

कुछ शोधों के अनुसार, कम नमक का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. हालांकि, इस संबंध में और अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. हमने इस खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसके सही या गलत होने की पुष्टि ZEE NEWS हिंदी नहीं करता है.

दिमाग में सूजन

2/5
दिमाग में सूजन

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम नमक का सेवन दिमाग में सूजन का कारण बन सकता है. यह सूजन मूड स्विंग, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है.

थकान और कमजोरी

3/5
थकान और कमजोरी

नमक शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कम नमक के सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे थकान, कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन

4/5
मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन

नमक शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने में मदद करता है. कम नमक के सेवन से मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन और थकान हो सकती है. विशेषकर व्यायाम करने वाले लोगों में ये समस्याएं अधिक देखने को मिल सकती हैं.

लो ब्लड प्रेशर

5/5
लो ब्लड प्रेशर

कम नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. हालांकि, ब्लड प्रेशर कम होना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. बहुत कम ब्लड प्रेशर चक्कर आना, बेहोशी और अन्य गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़