Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Growth के लिए खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, तेजी से बढ़ेंगे सिर के बाल

Hair Growth Diet For Female: ज्यादातर महिलाओं की चाहत होती है कि उनके बाल, लंबे, मजबूत. घने और शाइनी हों लेकिन मौजूदा की गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है और इसकी ग्रोथ धीमी हो जाती है. आजकल पॉल्यूशन, धूल और मिट्टी की वजह से भी बालों को सेहतमंद रखना मुश्किल हो गया है. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाकर आप न सिर्फ बालों को लंबा कर सकती है, बल्कि उसे मजबूत भी बना सकती है.

गाजर

1/5
गाजर

गाजर जमीन के अंदर उगने वाली ऐसी सब्जी है जिसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमे विटामिन ए खास तौर से पाया जाता है जिस सिर के सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है और साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है.

एवोकाडो

2/5
एवोकाडो

एवोकाडो एक बेहद पौष्टिक फल है, इसके सेवन से भी बालों को मजबूती दी जा सकती है. इस फल के अंदर विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के सेहत बरकरार रखने और इसे लंबा करने में मदद करता है.

अंडे

3/5
अंडे

आमतौर पर हम अंडे का सेवन प्रोटीन को हासिल करने के लिए करते हैं. इसमें बायोटीन, विटामिन डी3, विटामिन बी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मिलता है जो बालों की ग्रोथ की स्पीड बढ़ा देता. खाने के अलावा अंडे को बालों पर लगाने के बाद सिर को धोने से भी फायदा होता है.

मछली

4/5
मछली

बालों की अच्छी सेहत के लिए मछली का सेवन काफी फायदेमंद है इसमे बायोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं, इससे न सिर्फ हेयरफॉल से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल भी लंबे और स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं.

ड्राई फ्रूट

5/5
ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट खाने से वैसे तो कई फायदे होते हैं, लेकिन हम इसके जरिए बालों को मजबूती और इसकी ग्रोथ करा सकते हैं. आप नियमित तौर से बादाम, अखरोट और काजू जैसे मेवे खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़