Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes: व्हाइट या ब्राउन नहीं, डायबिटीज के मरीज ट्राई करें इस रंग का चावल, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Red Rice For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अक्सर सफेद चावल कम खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है, कुछ लोग ब्राउन राइस के रूप में हेल्दी ऑप्शन चुनते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लाल रंग के चावल को ट्राई किया है. इसमें एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है जो इसे लाल रंग देता है. आइए जानते हैं कि रेड राइस खाने से आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

डायबिटीज

1/5
डायबिटीज

लाल चावल आपने शायद काफी कम खाया होगा लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमे ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद मिलती है. इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी घटाता है जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है.

आर्थराइटिस

2/5
आर्थराइटिस

बढ़ती उम्र के साथ कई लोगों को आर्थराइटिस जैसी हड्डियों से जुड़ी परेशानियां पेश आने लगती हैं ऐसे में उनके लिए लाल चावल बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसकी मदद से बोन डेंसिटी बढ़ाई जा सकती है और लाल चावल से ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाव होता है.

वजन कंट्रोल

3/5
वजन कंट्रोल

लाल चावल में फाइबर काफी ज्यादा पाया जाता है, इसलिए अगर आप इसे एक बार खा लें तो लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आप जल्दी-जल्दी भोजन करने से बच जाते और फिर आपका वजन कम करने में मदद मिलती है.

अस्थमा

4/5
अस्थमा

रेड राइस में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, अगर आप लाल चावल को रेगुलर डाइट में शामिल करेंगे तो ऑक्सीजन सर्कुलेशन बेहतर होगा, यही वजह है कि आस्थमा के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है.

डाइजेशन

5/5
डाइजेशन

जिन लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी हैं उनके लिए लाल चावल फायदे का सौदा साबित हो सकता है क्योंकि रेड राइस हेल्दी डाइजेशन में मदद करता है जिससे गैस, अपच, कब्ज जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़