Advertisement
trendingPhotos1468118
photoDetails1hindi

Orange Benefits: रोजाना सिर्फ एक संतरा खाने से होंगे इतने फायदे, तुरंत करें डाइट में शामिल

Health Benefits Of Orange: तकरीबन हर किसी को संतरे का खट्टा-मीठा स्वाद काफी पसंद आता है, ये एक ऐसा फल है जो सालोंभर मार्केट में मिलता है, लेकिन शायद ही हम इसे रोजाना खा पाते हों. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, साथ ही इस फल को खाने से विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, एमिनो एसिड, कैल्शियम और आयोडीन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्रस पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि अगर हम अगर हर दिन एक संतरा खांएंगे तो सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

कैंसर से बचाव

1/5
कैंसर से बचाव

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जो कई बार जानलेवा भी साबित हो सकती है, इसलिए ऐसे खतरे से बचने के लिए रोजाना संतरा खामा चाहिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन जो फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाता है और कैंसर से हमारी रक्षा करता है.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

2/5
इम्यूनिटी होगी बूस्ट

जो लोग डेली एक ऑरेंज खाते हैं उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होने लगती है जिससे कई तरह के संक्रमण और मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. खासकर र्दी, खांसी और जुकाम की परेशानी घट जाती है. 

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

3/5
ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की शिकायत काफी लोगों को होती है जो आगे चलकर दिल की बीमारियों की वजह बन जाती है, संतरे में कई ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो बीपी को कंट्रोल में रखने में मदद करती है.

गठिया में फायदेमंद

4/5
गठिया में फायदेमंद

जो लोग आर्थराइटिस (Arthritis) के शिकार हैं उनके लिए संतरा राहत का सबब हो सकता है. अगर आप गठिया, जोड़ों में दर्द, सूजन या अकड़न से परेशान हैं तो संतरा जरूर खाएं क्योंकि इससमें यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है.

वजन होगा कम

5/5
वजन होगा कम

वजन बढ़ने की शिकायत आजकल आम हो गई है, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इससे खासे परेशान रहते हैं, ऐसे में आप अगर रोजाना एक संतरा खाएंगे तो बॉडी में कैलोरी इनटेक काफी कम हो जाएगा जिससे मोटापा घटाने काफी मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़