Advertisement
photoDetails1hindi

कोरोना के ये साइड इफेक्ट आपको कर सकते हैं शर्मिंदा! शरीर पर होता है ऐसा असर

Corona Side Effects: दुनियाभर में कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. कोरोना के मरीजों मे कई तरह के लक्षण होते हैं. इसमें सर्दी, बुखार और खांसी जैसे लक्षण के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं. लेकिन कोरोना के कुछ ऐसे लक्षण भी हैं, जिन्हें जानकर कोई भी शर्मिंदा हो जाएगा. आज हम इस खबर में ऐसे ही कुछ सिमटम्स के बारे में आपको बताएंगे.

 

सेक्स प्रॉब्लम

1/5
सेक्स प्रॉब्लम

द सन में छपी एक खबर के मुताबिक, कोरोना वायरस होने के कुछ महीनों बाद लोगों ने सेक्स प्रॉब्लम के बारे में बताया है. किंग्स कॉलेज यूनिवर्सिटी ने इस लक्षण के बारे में 3,400 लोगों पर की एक स्टडी के आधार पर दावा किया है. इस स्टडी में खुलासा हुआ कि 14.6 प्रतिशत पुरुषों और आठ प्रतिशत महिलाओं को लंबे समय तक कोविड के बाद यौन रोग हुआ.

 

प्राइवेट पार्ट का सिकुड़ना

2/5
प्राइवेट पार्ट का सिकुड़ना

एक्सपर्ट्स ने कहा है कि मर्दों में प्राइवेट पार्ट का सिकुड़ना संभवतः इरेक्टाइल डिसफंक्शन का परिणाम है जो वायरस के संक्रमण के कारण होता है. किंग्स कॉलेज की स्टडी में 3.2 प्रतिशत पुरुषों को छोटे प्राइवेट पार्ट की प्रॉब्लम हुई. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब वायरस लिंग में पाई जाने वाली रक्त वाहिकाओं की एंडोथेलियल कोशिकाओं में प्रवेश करता है, तो यह उचित रक्त प्रवाह को रोक सकता है, जिस कारण ये परेशानी हो रही है.

 

लूज मोशन

3/5
लूज मोशन

कुछ रिसर्च से पता चला है कि कोरोना के मरीजों को लूज मोशन की भी प्रॉब्लम हो सकती है. ZOE कोविड लक्षण स्टडी से पता चला है कि कोविड के साथ लूज मोशन की संभावना बढ़ जाती है. ये दिक्कत उम्र के हिसाब से होती है. ये 10 प्रतिशत बच्चों को प्रभावित करता है, लेकिन 35 साल से ज्यादा उम्र के 30 प्रतिशत लोगों को ये परेशानी हुई है.

 

खर्राटे

4/5
खर्राटे

कोरोना के कई लक्षणों में से एक है सोते वक्त खर्राटे आना. अगर आपको हाल ही में कोरोना से सही हुए हैं तो आपको सोते वक्त काफी खर्राटें आ सकते हैं. किंग्स कॉलेज की स्टडी में पता चला है कि लंबे समय तक कोविड रोगियों में से 7.1 प्रतिशत को खर्राटे की समस्या होती है.

ये भी हो सकते हैं लक्षण

5/5
ये भी हो सकते हैं लक्षण

इनके अलावा भी कोरोना के कई और भी लक्षण हो सकते हैं. इनमें बर्पिंग (Burping), पसीना आना (Sweating), मिजाज (Mood swings), लाल या गुलाबी आंखें (Red or pink eyes) और असंयमिता (Incontinence) जैसे लक्षण भी हो सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़