Advertisement
trendingPhotos2038744
photoDetails1hindi

Surya Namaskar: सिर्फ दिल ही नहीं, इन बॉडी पार्ट के लिए भी फायदेमंद है सूर्य नमस्कार; जान लेंगे तो रोज करेंगे

Surya Namaskar Benefits: नए साल की शुरुआत हो गई है. कई लोगों ने पार्टी कर नए साल में प्रवेश किया तो कई लोगों ने मंदिर जाकर नए साल का स्वागत किया. वहीं, गुजरात में नए साल का स्वागत एक खास अंदाज के साथ किया गया. 4000 से ज्यादा लोगों ने 108 स्थानों पर सूर्य नमस्कार कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इसी को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लोगों से एक अपील भी की है.

पीएम मोदी ने की सूर्य नमस्कार करने की अपील

1/6
पीएम मोदी ने की सूर्य नमस्कार करने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इलोगों से आग्रह किया और कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. सूर्य नमस्कार करने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको सूर्य नमस्कार के फायदे बताएंगे. आइए जानते हैं.

1. पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ

2/6
1. पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ

अपनी दिनचर्या में रोज सूर्य नमस्कार शामिल करने से डायजेशन और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. अगर आप पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो रोज सूर्यनमस्कार जरूर करें.

 

2. बॉडी पोस्चर होता है ठीक

3/6
2. बॉडी पोस्चर होता है ठीक

रोज सूर्य नमस्कार करने से शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. इसके अलावा स्पाइन की एलाइनमेंट को ठीक करने के लिए सूर्य नमस्कार काफी फायदेमंद होता है. स्पाइन पेन, गर्दन के दर्द और पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए भी सूर्य नमस्कार काफी मददगार साबित होता

 

3. बॉडी डिटॉक्स

4/6
3. बॉडी डिटॉक्स

सूर्य नमस्कार करने से शरीर के एक-एक अंग तक ऑक्सीजन पहुंचती है और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैस बाहर निकल जाती है. इससे शरीर की गंदगी बाहर हो जाती है और साथ में इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है.

 

4. वजन होता है कम

5/6
4. वजन होता है कम

मोटापे से परेशान लोगों के लिए सूर्य नमस्कार काफी मददगार साबित हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी जल्दी बर्न होती है जिससे तेजी से वजन कम होता है. रोज सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

 

5. हार्ट हेल्थ

6/6
5. हार्ट हेल्थ

रोज सूर्य नमस्कार करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इससे दिल की मसल्स मजबूत होती हैं. इसके अलावा सूर्य नमस्कार करने से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़