ये 5 चीजें खाएंगे तो आसपास भी नहीं फटकेगा Coronavirus, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना से जंग में हम तभी जीत सकते हैं जब हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉग होगी. अब वक्त आ गया है कि सभी लोग अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने की तरफ ध्यान दें और हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करें. वैज्ञानिकों के अनुसार, यही फूड आपको वायरस की चपेट में आने से भी बचाएंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाई एंटी वायरल फूड के बारे में बताएंगे जिससे आपका शरीर वायरस के लड़ने के लिए तैयार हो सकेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 18, 2021, 18:38 PM IST
1/5

बेरीज

Berries

अंगूर, ब्लू बेरीज क्रैनबेरीज, स्ट्राबेरी, कोकोआ और डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें ना सिर्फ अल्ट्रावॉयलेट रेज यानी पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं. बल्कि, ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं.x

2/5

स्टार सौंफ

Star Anise

खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है.

3/5

अदरक

Ginger

अदरक में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें. सौफ या शहद के साथ अदरक का सेवन करने से कोरोना से बचा जा सकता है. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

4/5

तुलसी

Tulsi

इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी जो कई मर्ज की दवा मानी जाती है. वो भी कोरोना से बचाने में काफी मददगार और गुणकारी है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है, 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़़ने की ताकत मिलती है.

5/5

लहसुन

Garlic

लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. सब्जी में तड़के के साथ-साथ लहसुन को सूप या सलाद और कच्चा भी खा सकते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.