photoDetails1hindi

Uric acid: ये 5 फ्रूट्स बॉडी से निकाल देते हैं यूरिक एसिड, घुटनों का दर्द हो जाता है छूमंतर

Joint pain home remedies: आज कल यूरिक एसिड के मामले बहुत ज्‍यादा आ रहे हैं. ये समस्‍या बड़े, बूढ़े और जवां सभी को परेशान कर रही है. ऐस में आपको भी थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए. इस समस्‍या से बचने के लिए आपको अपने खान-पान में बदलवा कर लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों (fruits) के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो जोड़ों में चिपके यूरिक (uric acid in joint) को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे, तो चलिए जानते हैं इन फलों के बारे में. 

1/5

संतरे (orange) को भी यूरिक एसिड के लिए शामिल किया जा सकता है. इससे बॉडी से विषाक्त पदार्थ (toxins) बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ये पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्‍छा सोर्स होता है.  

2/5

अगर आप यूरिक एसिड (Uric acid) की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो अपनी डाइट में कीवी (Kiwi) को जरूर शामिल कर लें. ये फल आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को तो मजबूत करता ही है साथ ही प्लेटलेस्ट्स को भी मेंटेन करके रखता है. इसमें पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

3/5

चेरी को भी नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी माना जाता है. जिससे यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिलती है. चेरी फाइबर और विटामिन सी (Vitamin c) का बेहतर स्‍त्रोत माना जाता है. आप इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

4/5

केले को भी यूरिक एसिड के लिए खाया जा सकता है क्‍योंकि इसमें प्यूरीन (Purine) की मात्रा बुहत ही कम होती है. ये गाउट के (gout) खतरे को भी कम करता है. जो ब्लड में यूरिक एसिड (uric acid) को कम करने में मदद करता है. 

5/5

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब भी बहुत कारगर साबित होता है. फाइबर की मात्रा इसमें ज्‍यादा होती है जिस वजह से ये फल यूरिक लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

photo-gallery