Pointed Shoes: फैशन के चक्कर में न पहनें नुकीले जूते, पैरों को होगा ऐसा नुकसान
Advertisement
trendingNow11284883

Pointed Shoes: फैशन के चक्कर में न पहनें नुकीले जूते, पैरों को होगा ऐसा नुकसान

Pointed Shoes Side Effects: फैशन के दौर में ट्रेंडी शूज पहनने का चलन काफी ज्यादा है, ऐसे में कुछ लोग नुकीले जूते पहनने लगते है, लेकिन वक्त के साथ उन्हें अहसास होता है कि वो कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं. 

Pointed Shoes: फैशन के चक्कर में न पहनें नुकीले जूते, पैरों को होगा ऐसा नुकसान

Disadvantages of Pointed Shoes: शादी और पार्टीज में बहुत से लोग नुकीले जूते पहनना बेहद पसंद करते है, लेकिन क्या आपको पता है की पैरों के लिए ऐसे जूते बेहद नुकसानदेह साबित होते है. इन फुटवियर्स को पहनने से पैरो कि मांशपेशियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है और पैरो के मसल्स कमजोर होने लगती है. आज आपको बतांएगे कि नुकीले जूते पहनने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकता है और कुछ फैशन का ये ट्रेंड आपको छोड़ देना चाहिए. 

नुकीले जूते पहनने के नुकसान

1. जोड़ो मे दर्द 
जोड़ो के दर्द (Joint Pain) के लिए हमेशा कोई चोट या दूसरी बिमारी ही जिम्मेदार नही होती. कभी-कभी हमारी डेली-रूटीन की गलत आदतें भी, इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है. नुकीले जूते (Pointed Shoes) पहनने से आपके पैर और पैर के पंजे दबते है, जिसके कारण आपको हड्डियों मे दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आप भी पैरो के ज्वाइंट पेन से बचना चाहते है तो आपको नुकीले जूते पहनने से बचना होगा.

2. अंगूठे की हड्डी में दिक्कत
नुकीले जूते (Pointed Shoes) पहनने से आपको अनेक प्रकार की बुनियादी समस्या हो सकती है. नियमित तौर पर ऐसे जूते पहनने से पैरों में दर्द हो सकता है. ये अगुंठे के नाखून को नुकसान पहुचाने के साथ-साथ अंगूठे के जोड़ की हड्डी में भी परेशानी पैदा कर है. इसके अलावा नुकीले जूते पहनने से अंगूठे की हड्डी टेढ़ी भी हो सकती है. 

3. पैसों की बर्बादी
आजकल फैशन (Fashion) का दौर है, और हम आज के समय मे फैशन को देखते हुए हम अनेक प्रकार के जूते खरीद लेते है. और जब ये हमारे पैरों को नुकसान पहुचाना शुरू कर देता है, तब हम उसे पहनना बंद कर देते है. फिर वो वैसे ही किसी कोने मे पड़े रहते है. इस तरह ये पैसे की बर्बादी का कारण बन जाता है. इसलिए कभी भी सेहत के लिए जरूरी चीजों के साथ समझौता नही करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news