पूजा के बर्तनों में आ गया कालापन, घर में अपनाएं ये 4 ट्रिक, चुटकियों में आएगी नये जैसी चमक
Advertisement

पूजा के बर्तनों में आ गया कालापन, घर में अपनाएं ये 4 ट्रिक, चुटकियों में आएगी नये जैसी चमक

Worship Utensils Cleaning Tips: पूजा के बर्तन साफ रहेंगे तो मन में भी पवित्रता आएगी. इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, घर में इसे नए जैसे चमका सकते हैं.

पूजा के बर्तनों में आ गया कालापन, घर में अपनाएं ये 4 ट्रिक, चुटकियों में आएगी नये जैसी चमक

How to Clean Worship Utensils Easily: पूजा के दौरान साफ सफाई का ख्याल रखना बेहत जरूरी है, लेकिन अक्सर हमारा ध्यान इस बात पर नहीं जाता है, कि इस पवित्र कार्य में  इस्तेमाल किए जाने वाले तांबे, पीतल और स्टील के बर्तन काले पड़ चुके हैं. इन बर्तनों को चमकाने के लिए आमतौर पर डिशवॉश लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाते, क्योंकि काले निशान फिर भी बाकी रह जाते हैं. अगर आप इसे साफ करना चाहते हैं तो मार्केट ले जाने की जरूरत नहीं. घर में की इस काम को चुटकियों में अंजाम दिया जा सकता है. इसके लिए किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करें.

इन चीजों की मदद से साफ करें पूजा के बर्तन

1. बेकिंग पाउडर
बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कई चीजों को साफ करने के लिए किया जाता है, आप पूजा के बर्तन भी इसी की मदद से क्लीन कर सकते हैं. आप एक टब में बेकिंग पाउडर और वॉशिंग पाउडर को पानी में मिलाकर घोल लें और रातभर बर्तन को भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबह जागने के बाद से स्क्रब की मदद से साफ कर लें.

2. इमली
भोजन को चटपटा बनाने के लिए आप इमली का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से तांबे और पीतल की बर्तन भी साफ किए जा सकते हैं. आप इमली को पानी में भिगोएं और फिर इसे मसलकर पेस्ट तैयार कर लें. अब पेस्ट को बर्तनों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़कर धो लें. इससे ये नए जैसे हो जाएंगे.

3. सफेद सिरका
सफेद सिरका में क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती है, आप एक ग्लास पानी में 2 चम्मच व्हाइट विनेगर मिक्स करके गैस पर उबाल लें. अब इसमें डिटर्जेंट मिक्स कर लें. अब इसकी मदद से पूजा के बर्तन घिसेंगे तो इसकी चमक वापस आ जाएगी.

4. नमक और नींबू
नमक और नींबू का मिश्रण क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है. आप कटोरी में नींबू का रस और नमक मिला लें. अब इस मिक्चर को मैले बर्तन पर ब्रश की मदद से लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दैं. आखिर में इसे गर्म पानी से धोकर साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news