लाइफ पार्टनर चुनते वक्त न करें ये गलतियां, जिंदगीभर हो सकता है पछतावा
Advertisement
trendingNow12429267

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त न करें ये गलतियां, जिंदगीभर हो सकता है पछतावा

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त हमें कई चीजों का ख्याल रखना चाहिए, ताकी रिश्ता जुड़ने के बाद किसी तरह की बड़ी परेशानी न आए. हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारा फैसला मैरिड लाइफ को अफेक्ट न करे.

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त न करें ये गलतियां, जिंदगीभर हो सकता है पछतावा

Never Do These Mistakes Which Choosing Life Partner: शादी करना किसी के लिए एक बहुत ही बड़ा फैसला होता है, आपकी एक गलती जिंदगी बना या बिगाड़ सकती है. यही वजह है कि हमें अपना लाइफ पार्टनर जरा सोच समझकर चुनना चाहिए. जीवनसाथी से हम इमोशनली, मेंटली और फिजिकली जुड़े होते हैं इसलिए उसका सही होना बेहद जरूरी है. कुछ लोग पति या पत्नी चुनते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण उन्हें जिंदगीभर पछताना पड़ता है.

जीवनसाथी चुनते वक्त लोग करते हैं ऐसी गलतियां

1. परिवार का दबाव

भारतीय समाज में अक्सर बड़े बुजर्ग जीवनसाथी चुनने में मदद करते हैं, लेकिन कई बार लड़का या लड़की पैरेंट्स के प्रेशर में अपनी पसंद जाहिर नहीं करते जिसके कारण ऐसे इंसान से उसकी शादी हो जाती है, जो बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता, ऐसे में बाद में परेशानी होना लाजमी है.

2. जल्दबाजी करना

ऐसा कहा जाता है कि जल्दबाजी का काम शैतान का होता है, यही बात पार्टनर चुनने में ध्यान में रखनी चाहिए. किसी भी इंसान को समझने के लिए वक्त लगाएं, क्योंकि एक मुलाकात में किसी को पूरी तरह जानना मुमकिन नहीं है. जरूरत पड़े तो उस इंसान की जानकारी हासिल करने किए किसी कॉमन फ्रेंड की मदद ले सके हैं.

3. पूरी तरह अलग कल्चर होना

अगर लड़का और लड़की का कल्चर पूरी तरह अलग है तो शादी के बाद परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए लाइफ पार्टनर चुनने से पहले इस बात को अच्छी तरह सोच लें कि कल्चरल डिफरेंट होने के बाद भी आप उस इंसान के साथ रह पाएंगे या नहीं, क्योंकि बाद में अफसोस बाकी रह जाएगा

4. फिजिकल अट्रैक्शन न होना

जब आप किसी से शादी करने जा रहे हैं तो उसके प्रति आकर्षण होना बेहद जरूरी है क्योंकि मैरिड लाइफ में फिजिकल इंटिमेसी बेहद जरूरी है, नहीं तो जिंदगी नीरस हो सकती है. इसलिए अगर आपको कोई रिश्ता पसंद न आए तो पहले ही न कह दें, किसी के दबाव में बिलकुल भी न आएं.

5. भरोसा न करना

अगर आप किसी को शादी से पहले से जानते हैं, लेकिन उन पर जरा भी भरोसा नहीं करते, तो ऐसे में उनके साथ मैरिड लाइफ की तरफ बढ़ने का जरा भी न सोचें, क्योंकि शादी का बंधन विश्वास पर टिका होता है, इसकी कमी होगी तो रिलेशन कमजोर पड़ जाएगा.

Trending news