Sattu with lemon benefits: सुबह खाली पेट प‍िएं सत्‍तू और नींबू, होंगे 5 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow12365574

Sattu with lemon benefits: सुबह खाली पेट प‍िएं सत्‍तू और नींबू, होंगे 5 गजब के फायदे

Sattu benefits in hindi: इस उमस भरे मौसम में सत्तू का शरबत शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचाता है और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाता है. इसमें हाई प्रोटीन होता है और इसे रेगुलर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Sattu with lemon benefits: सुबह खाली पेट प‍िएं सत्‍तू और नींबू, होंगे 5 गजब के फायदे

Sattu with lemon benefits in hindi: सत्‍तू बिहार में खूब लोकप्र‍िय है और इसके फायदे देखकर सेलीब्रेटीज भी इसे अपने रूटीन में शाम‍िल करने लगे हैं. शिल्पा शेट्टी और आयुष्मान खुराना जैसी मशहूर हस्तियां कई इंस्‍टाग्राम पर इसके गुणगान कर चुके हैं. प्रोटीन से भरपूर सत्‍तू में कई पोषक तत्व मौजूद हैं. सत्‍तू शरीर को ठंडा करने से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने तक का काम करता है. सुबह सत्‍तू पीने से शरीर को कौन से फायदे होते हैं, आइये जानते हैं.  

खाली पेट इस ड्रिंक के कई फायदे हैं और इसमें नींबू की कुछ बूंदे म‍िलाकर पीने से इसके फायदे बढ जाते हैं. नींबू न केवल आपको विटामिन सी देता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. सत्तू में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो इसे कोलेस्ट्रॉल कम करने और आपके दिल की सुरक्षा के लिए कारगर बनाता है. पोटैशियम से भरपूर नींबू आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद है. 

Benefits of cashew: स्‍वाद में मीठा है मगर डायब‍िटीज कंट्रोल करता है ये ड्राई फ्रूट, हड्ड‍ियों में आती है जान

खाली पेट नींबू के साथ सत्‍तू पीने के फायदे | BENEFITS OF SATTU WITH LEMON ON EMPTY STOMACH

1. पाचन के ल‍िए : भुने हुए चने से बना सत्तू फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में मदद करता है. नींबू के एस‍िड‍िक प्रोपर्टीज, डायजेस्‍ट‍िव एंजाइमों के प्रोडक्‍शन को बढाता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है.  

2. हाइड्रेशन बढ़ाता है: नींबू वाला सत्तू का पानी हाइड्रेटेड रहने का अच्‍छा तरीका है, खासतौर से सुबह के समय जब शरीर को घंटों उपवास के बाद पुनःपूर्ति की आवश्यकता होती है. 

3. वजन कम करने के ल‍िए : सत्तू में मौजूद उच्च फाइबर देर तक पेट भरे रहने का एहसास कराता है.इससे वेट मैनेज करने में मदद मि‍लती है. नींबू के डिटॉक्सिफाइंग गुण शरीर की नेचुरली सफाई करते हैं. 

4. ब्‍लड शुगर कंट्रोल करता है: सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्‍लड में धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ता है, जिससे ब्‍लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं होती है. 

5. त्वचा के ल‍िए : सत्तू और नींबू का मिश्रण शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा साफ होती है और रंग निखरता है. नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेड‍िकल्‍स से लड़ते हैं, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं और त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं.  

Trending news