Benefits of cashew: स्‍वाद में मीठा है मगर डायब‍िटीज कंट्रोल करता है ये ड्राई फ्रूट, हड्ड‍ियों में आती है जान
Advertisement
trendingNow12364333

Benefits of cashew: स्‍वाद में मीठा है मगर डायब‍िटीज कंट्रोल करता है ये ड्राई फ्रूट, हड्ड‍ियों में आती है जान

Benefits of cashews in hindi: मलाईदार, किडनी के आकार वाला ड्राई फ्रूट सिर्फ टेस्‍ट में ही बढ़िया नहीं है, बल्‍क‍ि ये कई हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स भी देता है. आइये जानते हैं काजू खाने से क्‍या फायदा होता है... 

Benefits of cashew: स्‍वाद में मीठा है मगर डायब‍िटीज कंट्रोल करता है ये ड्राई फ्रूट, हड्ड‍ियों में आती है जान

Kaju ke fayde: काजू में कई पोषक तत्व होते हैं. इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो द‍िल की सेहत को ठीक रखता है. यहां तक क‍ि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी कारगर है. एक औंस काजू में करीब 5 ग्राम प्रोटीन होता है. यी नहीं ये व‍िटाम‍िन ई, के और बी6 से भी भरपूर है. व‍िटाम‍िन ई, सेल्‍स डैमेज होने से बचाता है और व‍िटाम‍िन K खून जमाने में मदद करता है. अगर आपको चोट लग गई है और खून न‍िकल रहा है तो व‍िटामिन K की वजह से ही खून जमता है. जबक‍ि व‍िटाम‍िन बी6 से द‍िमाग तेज चलता है और शरीर को एनर्जी म‍िलती है. इसके अलावा इसमें और भी कई पोषक तत्‍व हैं, जैसे क‍ि मैगनीश‍ियम, ज‍िंक, आयरन और सेलेन‍ियम, जो ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए जरूरी हैं. तो आइये जान लेते हैं क‍ि काजू खाने से आपके शरीर को क्‍या-क्‍या फायदे म‍िलते हैं.   

सुबह खाली पेट खाएं स‍िर्फ 6 भीगे बादाम, होंगे 6 फायदे

दिल की सेहत के ल‍िए 
काजू के सबसे बड़े फायदों में दिल की सेहत के ल‍िए इसका कारगर होना है. काजू में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इसकी वजह से ये द‍िल से जुड़ी बीमार‍ियों को कम करने में मददगार है. काजू में मैग्नीशियम होने की वजह से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है.  
 
वजन कंट्रोल करता है : 
काजू में फैट ज्‍यादा होने के बादजूद ये वेट मैनेज करने में मददगार होता है. काजू में मौजूद हेल्‍दी फैट, प्रोटीन और फाइबर पेट भरने का एहसास देर तक रखता है. इसल‍िए इसका सेवन करने के बाद ज्‍यादा खाने की इच्‍छा नहीं होती. अध्ययनों से पता चला है कि अपने आहार में काजू जैसे नट्स को शामिल करने से वास्तव में वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

BP कंट्रोल करने में दवाओं से ज्‍यादा कारगर हैं ये फल
 
हड्ड‍ियों के ल‍िए 
काजू मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. मैग्नीशियम कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. इसके अलावा, काजू में मौजूद विटामिन K हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

आंखों के लिए अच्छा
काजू में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट आंखों को हानिकारक रोशनी से बचाते हैं और मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित आंखों की बीमारी से बचाते हैं. इसलिए अगर आप रोज काजू खाते हैं तो आपके आंखों की रौशनी लंबी उम्र तक बरकरार रहेगी.  

ब्‍लैक या गोल्‍डन, कौन सी क‍िशम‍िश देती है ज्‍यादा फायदे

संक्रामक बीमार‍ियां नहीं होतीं 
काजू में जिंक होता है, जो मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है. जिंक एम्‍युन सेल्‍स को बनाता है. इसल‍िए जो लोग काजू खाते हैं, उनमें संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा उन लोगों के मुकाबले कम होता है, जो काजू नहीं खाते हैं 
 
डायब‍िटीज कंट्रोल करता है 
वैसे तो काजू खाने में मीठा लगता है. लेक‍िन आपको जानकर हैरानी होगी ये ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने काफी मददगार है. काजू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि ये ब्‍लड शुगर को तेजी से बढ़ने नहीं देते. डायब‍िटीज के रोगी इसे नाश्‍ते में खा सकते हैं. इसके अलावा, काजू में मौजूद हेल्‍दी फैट इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं, जो ब्‍लड शुगर लेवल को मैनेज करने में बड़ी भूम‍िका न‍िभाते हैं. 

स्‍क‍िन के ल‍िए 
काजू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्‍स आपके स्‍क‍िन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बना सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई और सेलेनियम स्‍क‍िन को फ्री रेड‍िकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. वहीं जिंक, स्‍क‍िन की टाइटनेस को कम नहीं होने देता. रोजाना काजू खाने से स्‍क‍िन हेल्‍दी और अधिक चमकदार हो सकती है.  

Trending news