Should We Apply Sleeping Masks Overnight Regularly: आजकल कई महिलाएं रात को सोने से पहले चेहरे पर स्लीपिंग मास्क लगा रही हैं क्योंकि इससे काफी इंटेंस हाइड्रेशन हासिल होता है, यही वजह है कि इस तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की पॉपुलैरिटी काफी ज्यादा बढ़ रही है, लेकिन इसको लेकर कई तरह के कंफ्यूजंस भी हैं. आमतौर पर ये सवाल किया जाता है कि क्या स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल रोजाना बेड टाइम में किया जा सकता है? इसको लेकर कोस्मोडर्मा हेल्थकेयर स्किन एंड हेयर क्लीनिक की मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सिहम आफरीन (Dr. Siham Affreen) ने डिटेल से बताया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्लीपिंग मास्क के फायदे


इंटेंस हाइड्रेशन

स्लीपिंग मास्क में रेगुलर मॉइस्चराइजर की तुलना में एक बेहतर, थिक फॉर्मुला होता है. इसका मतलब है डीप हाइड्रेशन जो खास तौर से ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए फायदेमंद है.


किसे होगा फायदा?


ये मास्क कई तरह के फॉर्मूले में आते हैं जो अलग-अलग स्किन कनर्सन जैसे ब्राइटनिंग, एंटी-एजिंग या इरिटेटेड स्किन के लिए फायदेमंद हैं , जिसे आप सोते समय इस्तेमाल कर सकते हैं.


सुविधाजनक


रात को बिस्तर पर जाने से पहले स्लीपिंग मास्क लगाने से समय और मेहनत की बचत होती है. इसके अलावा, जब आप सोते हैं तो मास्क जादू की तरह काम कर सकता है, जिसका मतलब है मैक्सिमम इफेक्टिवनेस


इसे रोजाना रात को क्यों नहीं यूज करना चाहिए?


1. ओवर एक्सफोलिएशन या इरिटेशन


कुछ स्लीपिंग मास्क में एएचए (AHA) या बीएचए (BHA) जैसे शक्तिशाली एक्सफोलीएटिंग इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो डेली यूज के लिए हार्श हो सकते हैं और खास तौर से संवेदनशील त्वचा पर ओवर एक्सफोलिएशन, ड्राइनेस या जलन पैदा कर सकते हैं.


2. स्किन बैरियर को डिस्टर्ब कर देता है


स्लीपिंग मास्क की ओक्लूसिव नेचर स्किन के नेचुरल बैरियर फंक्शन को डिस्टर्ब कर सकते हैं अगर इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा बार किया जाए.


3. प्रोडक्ट की बर्बादी


चूंकि स्लीपिंग मास्क काफी कंसेंट्रेटेड होते हैं, इसलिए आपकी स्किन सब कुछ एब्जॉर्ब नहीं कर सकती है. इससे आपकी त्वचा पर ये प्रोडक्ट बच जाते हैं.


आपको क्या करना चाहिए?


1. डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें


आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर अपने स्किन टाइट के बारे में पता करें और जानें कि इस की त्वचा को लेकर क्या-क्या चिंताएं होती हैं? इसके अलावा ये भी जानने की कोशिश करें कि स्लीपिंग मास्क आपके स्किन के लिए अच्छा है या नहीं? इसे हफ्ते में कितनी बार यूज कर सकते हैं.


2. इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करें

स्लीपिंग मास्क के कवर पर कई तरह के इंस्ट्रक्शंस लिखे होते हैं इसे सही तरीके से फॉलो करें और हद से ज्यादा यूज करने से बचें ताकि साइड इफेक्ट न हो और मैक्सिमम बेनेफिट्स मिल सके.


3. अपने स्किन को महसूस करें

आपको अपने स्किन को लेकर ये फील करना चाहिए कि ये मास्क लगाने पर कैसा रिएक्ट करता है. अगर इरिटेशन या डिस्कंफर्ट हो रहा है तो इसे यूज करना बंद कर दें और अपने डर्मेटोलॉजिस्ट को बताएं


4. अल्टरनेटिव अप्रोच

हफ्ते में 1-2 बार या जरूरत के मुताबिक स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करने पर विचार करें, या जब आपकी स्किन को एक्सट्रा हाइड्रेशन या पोषण की आवश्यकता होती है तो उन्हें एक स्पेशल ट्रीटमेंट के तौर पर अपनी दिनचर्या में शामिल करें.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.