GK: मेडिकल साइंस के लिए वरदान है इस केकड़े का खून, इसके आगे कुछ भी नहीं है हमारे Blood की कीमत
Advertisement
trendingNow12485552

GK: मेडिकल साइंस के लिए वरदान है इस केकड़े का खून, इसके आगे कुछ भी नहीं है हमारे Blood की कीमत

Expensive Blood: हार्सशू के खून को ब्लू गोल्ड भी कहा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस छोटे से जीव का खून दुनिया में सबसे महंगा बिकता है. इसके खून की कीमत में आम इंसान बड़े आराम से एक शानदार कार खरीद सकता है. 

GK: मेडिकल साइंस के लिए वरदान है इस केकड़े का खून, इसके आगे कुछ भी नहीं है हमारे Blood की कीमत

Horseshoe Crab: इंसानों में कई तरह के ब्लड ग्रुप मिलते हैं. किसी का ब्लड ग्रुप बहुत रेयर होता है, जो जरूरत पड़ने पर बहुत मंहगे दामों पर बिकता है., लेकिन आज हम आपको इंसानों के नहीं, बल्कि एक जानवर के ब्लड के बारे में बजाने जा रहे हैं, जिसका खून इतना महंगा बिकता हैं कि इसके आगे हमारे खून की कोई कीमत ही नहीं है. चलिए आखिर कौन सा है ये जीव और क्यों इसके खून की इतनी ज्यादा वैल्यू है... 

नीला होता है हार्सशू का खून 
हम हॉर्सशू क्रैब के बारे में बात कर रहे हैं. वैसे तो धरती पर मौजूद ज्यादातर प्राणियों के खून का रंग लाल होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी हार्सशू क्रैब के खून का रंग नीला होता है, जो गुणों से भरपूर होता है. फाइन डाइनिंग लवर्स वेबसाइट के मुताबिक हार्सशू अमेरिका में अटलांटिक महासागर के किनारे मिलते हैं. हार्सशू क्रैब के खून को स्टोर करके रखा जाता है. बता दें कि हार्सशू क्रैब के ब्लू ब्लड का यूज मेडिकल साइंस में किया जाता है. इस केकड़े के खून में हीमोसायनिन होता है, जिसकी वजह ये इसका रंग नीला होता है. हीमोसायनिन कॉपर बेस्ड रेस्पिरेटरी पिगमेंट होता है.

GK Quiz: इंसान को सांप काट ले तो उसे फौरन क्या खिलाना चाहिए कि जहर न फैले?

लाखों रुपये में बिकता है यह ब्लड
आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि मार्केट में हार्सशू क्रैब के खून की कीमत लाखों में रुपये होती है. स्टडी डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक इसके एक लीटर खून की कीमत 15,000 डॉलर (करीब 12 लाख रुपये) तक होती है.  

क्यों होता है इतना महंगा? 
हार्सशू क्रैब के नीले खून की मेडिसिनल वैल्यू काफी ज्यादा है. मैरीलैंड वेबसाइट के मुताबिक इस खून में लिमुलस अमीबोसाइट लाइसेट नामक प्रोटीन होता है, जिसका यूज मेडिसिन और मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स निर्माताओं द्वारा सामान की टेस्टिंग के लिए किया जाता है. ये बैक्टीरियल पदार्थ इंसान के लिए जानलेवा भी हो सकते हैं. 

GK Quiz:  इजरायल का आकार किस भारतीय राज्य के बराबर है?
 

Trending news