बर्गर में छिपा जानलेवा बैक्टीरिया, खाने के बाद दिखे ये 5 लक्षण, तो तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास
Advertisement
trendingNow12485482

बर्गर में छिपा जानलेवा बैक्टीरिया, खाने के बाद दिखे ये 5 लक्षण, तो तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास


E. Coli Infection Symptoms: यदि आप बर्गर लवर हैं तो यह खबर आपका दिल तोड़ सकती है. मैकडोनाल्ड का बर्गर खाने से एक शख्स की मौत हो गयी, वहीं 49 लोग बीमार पड़ गए है. ऐसा बर्गर में मौजूद ई कोली बैक्टीरिया के कारण हुआ है.

 

बर्गर में छिपा जानलेवा बैक्टीरिया, खाने के बाद दिखे ये 5 लक्षण, तो तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फास्ट फूड की लिस्ट में बर्गर सबसे टॉप पर आता है. इसका सबसे ज्यादा सेवन बच्चे और यंग जनरेशन करती है. वैसे तो इसके विज्ञापन में इसको बनाने का प्रोसेस बहुत ही सेफ और हेल्दी दिखाया जाता है, लेकिन सच्चाई इससे बहुत अलग है.

हाल ही में अमेरिका में मैकडोनाल्ड का बर्गर खाने से एक शख्स की मौत और 49 लोगों के बीमारी होने की खबर सामने आयी है. जांच में सामने आया है कि बर्गर में खतरनाक बैक्टीरिया E. Coli था.  यह बैक्टीरिया खासतौर पर कच्चे या सही से पका नहीं हुआ मांस खाने से शरीर में प्रवेश करता है. इसके इंफेक्शन से शरीर में 3-8 दिन के भीतर गंभीर लक्षण नजर आने लगते हैं. तुरंत इलाज न मिलने पर इससे मौत का खतरा भी रहता है. ऐसे में यदि आप बर्गर खाते हैं तो इन संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.

पेट दर्द

E. Coli संक्रमण का सबसे आम लक्षण पेट दर्द है. यदि आप बर्गर खाने के बाद तेज, अनियमित या झटकेदार पेट दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है. यह दर्द हल्का से लेकर गंभीर हो सकता है.

दस्त

अगर बर्गर खाने के बाद आपको दस्त की समस्या हो रही है, तो यह भी E. Coli संक्रमण का संकेत हो सकता है. अक्सर ये दस्त खूनी होते हैं. ऐसे में अगर दस्त की संख्या और तीव्रता बढ़ रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें.

इसे भी पढ़ें- क्या बच्चे को दस्त लगने पर दूध देना चाहिए? जानें डायरिया में क्या चीजें खिलाने से बढ़ सकती है समस्या

 

मतली और उल्टी

ई.कोली इंफेक्शन के कारण मतली और उल्टी भी हो सकती है. यदि आप बर्गर खाने के बाद बार-बार उल्टी कर रहे हैं या आपको उल्टी करने का मन हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

बुखार

बुखार भी एक सामान्य लक्षण है जो E. Coli इन्फेक्शन से जुड़ा है. अगर बर्गर खाने के बाद आपको हल्का या तेज बुखार महसूस हो रहा है, तो इसे बिल्कुल भी मामूली न समझें.

डिहाइड्रेशन

E. Coli इन्फेक्शन के कारण होने वाले दस्त और उल्टी से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको अत्यधिक प्यास लग रही है, सूखी त्वचा, मुंह सूखा होना, या मूत्र की मात्रा कम होना जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो यह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें- जान्हवी कपूर हॉस्पिटल में भर्ती, हुआ फूड पॉइजनिंग, बारिश के मौसम में ये गलती आपको भी कर सकती है बीमार
 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news