सिटिंग पोजीशन में लंबे वक्त तक रहना खतरनाक, एक नहीं कई अंगों को होंगे बड़े नुकसान
Advertisement

सिटिंग पोजीशन में लंबे वक्त तक रहना खतरनाक, एक नहीं कई अंगों को होंगे बड़े नुकसान

ऑफिस में वर्क प्रेशर की वजह से कई कर्मचारियों को लंब वक्त तक बिना रुके एक ही पोजीशन में बैठना पड़ता लेकिन ऐसा करने से आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है.

सिटिंग पोजीशन में लंबे वक्त तक रहना खतरनाक, एक नहीं कई अंगों को होंगे बड़े नुकसान

नई दिल्ली: मौजूदा दौर में भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग खुद पर ध्यान नहीं दें पाते हैं. ऑफिस में देर तक बैठ कर काम करना आपको महंगा पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मुताबिक एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर के तकरीबन हर अंग को नुकसान हो सकता है. चलिए आपको बतातें है आखिर कौन से है वो अंग जिनपर देना है आपको खास ध्यान.

  1. ऑफिस में लगातार काम करना खतरनाक
  2. एक ही पोजीशन में लंबे वक्त तक न बैठें
  3. आपके कई अंगों को पहुंचेगा नुकसान

एक ही पोजीशन में बैठने के 4 बड़े नुकसान

1. दिल और फेफड़े के लिए नुकसानदेह

ज्यादा देर तक बैठ कर काम करना महंगा पढ़ सकता है. ऐसा करने से आपके फेफड़े और शरीर के बाकि अंग में खून का बहाव कम हो जाता है. इस से आपके लंग में खून के थक्के जमने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसका बुरा असर आपके दिल पर भी पड़ता है. ज्यादा बैठ कर काम करने से हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज लंच में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

2. जोड़ो में होगी तकलीफ

ज्यादा देर तक बैठने से हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं. डॉक्टर्स का कहना है की बैठने से खून का प्रवाह कम होने लगता है. इस कारण लंबे समय तक बैठे रहने से बांहों पर भी बुरा असर पड़ता है. लगातार चलते फिरते रहने वालों की तुलना में बैठ कर काम करने वाले ज्यादा बीमार होते हैं. इस तकलीफ से बचने के लिए आपको हर घंटे थोड़ा चलना चाहिए जिसके कारण आपके हाथ पैर सेहतमंद रहेंगे.

3. गर्दन में होगा दर्द

लम्बे समय तक बैठने से हमारी रीढ़ की हड्डी में तकलीफ होना आम बात है. इस तकलीफ के कारण गर्दन पर बुरा असर पड़ता है जो आगे जाकर बेहद तकलीफ देता है. इस से बचने के लिए आप अपनी गर्दन को कभी-कभी हिला लिया करें. यह आपके गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दर्द होने से बचाता है.

4. पेट पर भी असर

ज्यादा देर तक काम करने से शरीर की कुछ मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं. ऐसे में जल्दी चलना, उठना-बैठना चोट का कारण बन सकता है. ज्यादा देर तक बैठना आपको कोलोन कैंसर की समस्‍या से ग्रस्त कर सकता है. आपको बता दें की बैठ कर काम करना मोटापे को दावत देने के बराबर होता है.

Trending news