किचन स्लैब पर जम गए हैं जिद्दी दाग? इन दो चीजों से 5 मिनट में पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow12422708

किचन स्लैब पर जम गए हैं जिद्दी दाग? इन दो चीजों से 5 मिनट में पाएं छुटकारा

Kitchen Cleaning Tips: किचन स्लैब पर जिद्दी दाग हटाना अब महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं है. नींबू और बेकिंग सोडा का यह सरल और सस्ता उपाय आपके स्लैब को नया सा बना सकता है.

किचन स्लैब पर जम गए हैं जिद्दी दाग? इन दो चीजों से 5 मिनट में पाएं छुटकारा

किचन स्लैब पर जिद्दी दाग हटाना अक्सर एक मुश्किल काम होता है. कुकिंग के दौरान दाग-धब्बे, तेल के छींटे से यह पूरी तरह गंदा नजर आने लगता है. यदि रोज इसकी सफाई ना की जाए तो इसे हटाना आसान नहीं होता है. 

लेकिन यहां हम आपको एक बहुत ही आसान और सस्ते क्लीनर के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं. इसे लगाते स्लैब 5 मिनट में दोबारा चमकने लगेगा.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

दाग-धब्बे हटाने का आसान तरीका

किचन स्लैब पर जिद्दी दाग हटाने के लिए आपको किसी महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप अपनी रसोई में रखे नींबू और बेकिंग सोडा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5 मिनट में करें स्लैब की सफाई

नींबू का रस- सबसे पहले, एक नींबू का आधा हिस्सा काटें और उसका रस निकालें. नींबू के रस में नेचुरल एसिड होता है, जो दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है और किचन स्लैब को चमकदार बना देता है.

बेकिंग सोडा-  अब, बेकिंग सोडा लें और इसे स्लैब पर छिड़कें. बेकिंग सोडा एक हल्का एब्रेसिव होता है, जो दागों को हल्का करने और स्लैब को स्क्रब करने में मदद करता है. 

इसे भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

 

पेस्ट तैयार करें-  नींबू के रस को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दाग-धब्बों वाले क्षेत्र पर लगाएं और हल्के हाथ से स्क्रब करें.

गीले कपड़े से पोंछे- कुछ मिनटों के लिए पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें, ताकि यह दागों पर असर दिखा सके. फिर गीले कपड़े से पेस्ट को पौंछ लें और अच्छे से धो लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news