Testicular Cancer Sign: पुरुषों को नपुंसक बनाकर जान ले लेता है ये खतरनाक कैंसर, 15- 45 साल के लोगों पर ज्यादा खतरा; बचने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow11751380

Testicular Cancer Sign: पुरुषों को नपुंसक बनाकर जान ले लेता है ये खतरनाक कैंसर, 15- 45 साल के लोगों पर ज्यादा खतरा; बचने के लिए करें ये काम

दुनिया में आजकल कैंसर के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इन मामलों के बढ़ने की पीछे की एक बड़ी वजह अब जांच और इलाज की सुविधाओं का विस्तार हो जाना है, जिससे लोगों को वक्त रहते इस खतरनाक बीमारी के बारे में पता चल जाता है.

Testicular Cancer Sign: पुरुषों को नपुंसक बनाकर जान ले लेता है ये खतरनाक कैंसर, 15- 45 साल के लोगों पर ज्यादा खतरा; बचने के लिए करें ये काम

How to Recognize and Cure Cancer Testicular Cancer: दुनिया में आजकल कैंसर के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इन मामलों के बढ़ने की पीछे की एक बड़ी वजह अब जांच और इलाज की सुविधाओं का विस्तार हो जाना है, जिससे लोगों को वक्त रहते इस खतरनाक बीमारी के बारे में पता चल जाता है. जिससे वे अपना इलाज करवा पाते हैं. कैंसर की बहुत सारी वैरायटी हैं, जिनमें से एक टेस्टिकुलर कैंसर भी है. डॉक्टरों का कहना है कि बाकी कैंसर की तरह यह कैंसर भी शुरुआत में कई संकेत देता है. अगर हम उन संकेतों को पकड़ लें तो इस बीमारी से बच सकते हैं. 

इस उम्र के पुरुषों को ज्यादा खतरा

डॉक्टरों के अनुसार टेस्टिकुलर कैंसर पुरुषों के टेस्टिकल्स (Testicular Cancer Early Sign) में शुरू होता है. टेस्टिकल्स को टेस्टिस या अंडकोष भी कहा जाता है. पुरुषों में स्पर्म और टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन इसी टेस्टिकल्स में होता है. अंडकोष में होने वाले इसी कैंसर टेस्टिकुलर कैंसर कहते हैं. वैसे तो यह कैंसर किसी भी उम्र के पुरुष को होता है लेकिन माना जाता है कि 15 से 45 साल के पुरुषों के बीच इसका जोखिम सबसे ज्यादा होता है. 

कैंसर होने पर दिखते हैं ये संकेत

यूरोलॉजिस्टों का कहना कि अंडकोष में किसी तरह की सूजन या गांठ दिखना (Testicular Cancer Early Sign) इस तरह के कैंसर होने का पहला संकेत होता है. अगर वक्त रहते इसका ट्रीटमेंट न करवाया जाए तो कैंसर की कोशिकाएं तेजी से शरीर के दूसरे हिस्सों में फैलने लगती हैं. जिसके बाद इस बीमारी को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसके बाकी लक्षणों में पीठ में दर्द, पेट के निचले हिस्से में तकलीफ होना, छाती के टिश्यू का कमजोर या बढ़ जाना, एक या दोनों टेस्टिकल्स में सूजन या गांठ होना और स्क्रोटम में भारीपन महसूस करना शामिल हैं. 

टेस्टिकुलर कैंसर की वजहें

डॉक्टरों के मुताबिक पुरुषों में टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular Cancer Early Sign) क्यों होता है, इसकी सही वजह अब तक सामने नहीं आ सकी है. हालांकि अगर परिवार में किसी को पहले ये बीमारी रही हो तो फिर अगली जनरेशन को इसका खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बच्चे के जन्म से ही ऐहतियात बरतने और शारीरिक अंगों के विकास पर उचित ध्यान देने की जरूरत होती है. 

5 मिनट के इस टेस्ट से करें पहचान

हेल्थ एक्सपर्टों के अनुसार नहाते वक्त आप छोटा सा टेस्ट करके इस बीमारी के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए हल्का गुनगुना पानी लेकर उससे स्नान शुरू करें. इसके बाद अंडकोष की दोनों गोलियों को धीरे-धीरे घुमाकर किसी तरह की सूजन, गांठ या असामान्यता को पहचानने की कोशिश करें. यह ध्यान रखें कि कैंसर (Testicular Cancer Early Sign) वाले ट्यूमर आमतौर से दर्द नहीं करते हैं. इसलिए अगर आपको कोई गांठ दिख रही है लेकिन उसमें दर्द नहीं हो रहा हो तो उसे नजरअंदाज न करें. ऐसे हालात में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके अपना चेक अप करवाएं, जिससे आने वाली किसी बड़ी तकलीफ से बच सकें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news