इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए फूलगोभी, शरीर को झेलने पड़ सकते हैं नुकसान
Advertisement
trendingNow12016881

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए फूलगोभी, शरीर को झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

Side Effects of Cauliflower:वैसे तो हरी सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. फूल गोभी खाने से भी शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं ज्यादा फूलगोभी खाने के नुकसान के बारे में.

 

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए फूलगोभी, शरीर को झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

Cauliflower Side Effects: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में कई सारी मौसमी सब्जियां आती हैं जिनको खाने के लिए लोग पूरे साल का इंतजार करते हैं. इसी में से एक है फूलगोभी. कई लोगों को फूलगोभी बहुंत पसंद होती है. सर्दियों में फूलगोभी के पराठें, पुलाव में फूलगोभी खाना पसंद करते हैं. वैसे तो हरी सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. जैसे हर चीज का फायदा और नुकसान होता है उसी तरह ज्यादा फूल गोभी खाने से भी शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं ज्यादा फूलगोभी खाने के नुकसान के बारे में.

 

पाचन संबंधी बीमारियां

 

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके ज्यादा सेवन से पाचन पर दबाव पड़ता है. अगर आपको पेट संबंधी बीमारियां हैं तो फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए. इसके ज्यादा सेवन से पेट फूलने जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

 

किडनी की पथरी

 

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता है जो पथरी बनाने में मदद करता है. जिन लोगों को पथरी की शिकायत है उन्हें फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए.

 

खून होता है गाढ़ा

 

ज्यादा फूलगोभी के सेवन से खून गाढ़ा हो सकता है. जो लोग खून गाढ़ा करने की दवा खा रहे हैं उन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर ही फूलगोभी का सेवन करना चाहिए.

 

थायराइड

 

फूलगोभी में गोइट्रोजेन्स नामक कंपाउंड पाया जाता है जिससे थायरॉइड फंक्शन बिगड़ सकता है. थायराइड के रोगियों को ज्यादा फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news