सर्दियों में ये 5 लोग भूलकर भी न खाएं संतरा, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement
trendingNow12000615

सर्दियों में ये 5 लोग भूलकर भी न खाएं संतरा, पड़ सकते हैं लेने के देने

Orange Side Effects: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा संतरा खाने के नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे किन लोगों के लिए संतरे का ज्यादा सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है.

सर्दियों में संतरा खाने के नुकसान

Orange Side Effects: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में बाजार कई सारी सब्जियां और फलों से भरा रहता है. फल-सब्जियों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां दूर होती हैं. सर्दियों का मौसम मानो तो संतरे के बिना अधूरा होता है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. इसके अलावा ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम,कैल्शियम, फास्फोरस का भी अच्छा सोर्स है.

 

सर्दियों में लोगों के मन में ये सवाल रहता कि क्या ठंड के मौसम में संतरे खाना चाहिए कि नहीं? सर्दियों में जरूरत से ज्यादा संतरा खाने के नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे किन लोगों के लिए संतरे का ज्यादा सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है.

 

लिवर

लिवर संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को संतरे के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि संतरे में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसके साथ-साथ ये किडनी पर भी असर डालता है.

 

दांतों की समस्या

जिन लोगों को दांत से संबंधित कोई भी परेशानी है, उन्हें ज्यादा संतरा खाने से बचना चाहिए. संतरे के ज्यादा सेवन से दांतों को नुकसान होता है. इसमें एक एसिड मौजूद होता है जो दांतों के कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरियल इंफेक्शन कर सकता है.

 

एसिडिटी

संतरे के ज्यादा सेवन से एसिडिटी और हार्टबर्न की परेशानी हो सकती है. संतरे में एसिड होता है जिससे शरीर में एसिड का लेवल बढ़ जाता है. हमेशा सीमित मात्रा में या फिर डॉक्टर की सलाह लेकर ही संतरे का सेवन करें.

 

जोड़ों का दर्द

जो लोग अर्थराइटिस या जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं उन्हें संतरे के ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. संतरे की तासीर ठंडी होती है जिससे जोड़ों का दर्द और बढ़ सकता है.

 

सिट्रस एलर्जी

संतरा एक खट्टा फल है. कई लोगों को खट्टे फल पसंद नहीं होते हैं और अगर वो सेवन करते हैं तो पेट संबंधी बीमारियां हो जाती है. खट्टे फल से एलर्जी होती है. वहीं, संतरा खाने से ये एलर्जी बढ़ सकती है.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टी नहीं करता है.

 

Trending news