Health Tips: नए साल में खुद को फिट रखने का लिए हैं संकल्प, तो गांठ बांध लें ये 5 नियम
Advertisement
trendingNow12031645

Health Tips: नए साल में खुद को फिट रखने का लिए हैं संकल्प, तो गांठ बांध लें ये 5 नियम

लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन जीने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता है. इस साल को खत्म होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में नए वर्ष की खुशी में कई लोग अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का प्रण लेते हैं. इसलिए आइए जानते हैं कि इस नए साल में ऐसा क्या करें जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद हो.

Health Tips: नए साल में खुद को फिट रखने का लिए हैं संकल्प, तो गांठ बांध लें ये 5 नियम

Health Benefits: हर गुजरते दिन के साथ उम्र का बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है. उम्र बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे उल्टा नहीं किया जा सकता है, यानी उम्र कम नहीं किया जा सकता है. इस साल को खत्म होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में नए वर्ष की खुशी में कई लोग अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का प्रण लेते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक 25 पर्सेंट मामलों में लंबी जिंदगी जीना हमारे जीवनशैली पर निर्भर होता है, बाकी का हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर निर्भर करता है.

लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन जीने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता है. हालांकि, हमारे नियंत्रण में कुछ कारक हैं जो हमारे जीवन काल को बढ़ाने और हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

1- प्लांट बेस्ड फुड अपनाएं
खाने का सीधा असर सेहत पर पड़ता है, बहुत से स्टडीज में ये बताया गया है कि हरी सब्जियां और मौसमी फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसका सीधा असर उम्र से पर पड़ता है. पौधों पर आधारित आहारों की बात कि जाए तो फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और नट्स होते हैं. इन चीजों को डेली लाइफ में शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इन खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो लगभग सभी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के लिए लाभदायक होते हैं. पौधों पर आधारित आहार खाने से हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और मोटापा जैसी कई रोगों के होने की आशंका कम हो जाती है.

2- संतुलीत वजन का लक्ष्य रखें
उम्र के हिसाब से शरीर का वजन होना स्वस्थ रहने में बहुत मददगार होता है. मोटापा ऐसी बला है जो शरीर में कई नई समस्याओं को जन्म देता है. मसलन हार्मोनल डिसबैलेंस, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर कैंसर जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है. ओबीसीटी न सिर्फ शारीरिक रूप से ही परेशान करती है बल्कि मानसिक रूप से प्रभावित करती है. वजन का बैलेंस बनाए रखने के लिए, स्वस्थ आहार खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है.

3- नियमित व्यायाम करें
इसमें कोई संदेह नहीं है कि व्यायाम हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नव वर्ष में बेहतर स्वस्थ के लिए जो सबसे बड़ा संकल्प होना चाहिए वो यही कि नियमित रूप से रोज व्यायाम करें. रोज योग करना न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि मानसिक तनाव के लिए भी लाभदायक होता है.
व्यायाम हृदय स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर, मोटापा, तनाव जैसी होने से रोकता है. 

4- धूम्रपान न करें
"धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है", ये टैग लाइन आपने कई बार सुना होगा. लेकिन इसका पालन करना बहुत कठिन हो जाता है. धूम्रपान एक ऐसी चीज है जो दबे पांव शरीर में कई बीमारियों को लेकर आता है. धूम्रपान से हृदय रोग, फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर, स्तन का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं.
अब तक धूम्रपान के ऊपर बहुत सी स्टडिज की गई हैं लगभग हर स्टडी में ये पाया गया है कि ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसलिए भले ही धूम्रपान बहुत पुराना हो अगर नए साल में ये नया संकल्प लेते हैं तो अब से भी स्वास्थ्य लाभों लुत्फ उठा सकते हैं. 

5- सामाजिक जुड़ाव बनाए रखें
सामाजिक जुड़ाव यानी अपने आस पास के लोगों से अच्छे संबंध रखना. ये बेहतर स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए महत्वपूर्ण होता है. आस पास के लोगों अपने सगे संबंधियों से अच्छा संबंध रखने से इंसान तनाव मुक्त रहता है. एक स्टडी के मुताबिक जो लोग सामाजिक रूप से जुड़े हुए हैं, उनमें अकेले रहने वालों की तुलना में लंबी उम्र तक जीने की संभावना बढ़ जाती है.

Trending news