Eye Health Tips: इन 4 विटामिंस की कमी से धुंधली होने लगती है आंखों की रोशनी, आज से ही शुरू कर दें जरूरी पोषक तत्वों का सेवन
topStories1hindi1477663

Eye Health Tips: इन 4 विटामिंस की कमी से धुंधली होने लगती है आंखों की रोशनी, आज से ही शुरू कर दें जरूरी पोषक तत्वों का सेवन

Foods for Increase Eyesight: अगर आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे धुंधली होती जा रही है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें. यह सब शरीर में 4 प्रकार के विटामिन की कमी से होता है. आज हम इन विटामिंस के नाम और उनकी आपूर्ति करने वाली डाइट के बारे में आपको बताएंगे.

Eye Health Tips: इन 4 विटामिंस की कमी से धुंधली होने लगती है आंखों की रोशनी, आज से ही शुरू कर दें जरूरी पोषक तत्वों का सेवन

Eyesight Weakness Reasons: उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम हो जाना एक सहज प्रक्रिया है. इससे कोई भी नहीं बच सकता. लेकिन अगर युवा अवस्था में ही आपको धुंधला दिखना शुरू हो जाए तो बात चिंता की हो जाती है. इसका सीधा मतलब होता है कि आपके शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो चुकी है, जिसके चलते आपकी आंखों की रोशनी (Eyesight Weakness) धीरे-धीरे कम हो रही है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा आमतौर पर 4 विटामिंस की कमी की वजह से होता है. आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए हमें क्या खाना चाहिए. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले उपाय

विटामिन-सी की न होने दें कमी

आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) को बेहतर पोषक तत्व माना जाता है. इस पोषक तत्व को आप अमरूद, आंवला, केला, आंवला, संतरा, काली मिर्च, नींबू और मौसमी के सेवन से हासिल कर सकते हैं. इन चीजों को डाइट में शामिल कर लेने से धीरे-धीरे आंखों की रोशनी मजबूत होने लगती है और धुंधला नजर आने की शिकायत दूर हो जाती है. 

एंटी-ऑक्सिडेंट है विटामिन- ई

विटामिन ई (Vitamin E) हमारी आंखों की तंत्रिकाओं को मजूबत करता है और फ्री रेडिकल्स से शरीर का बचाव करता है. यह हमारी बॉडी में एंटी-ऑक्सिडेंट के तौर पर भी काम करता है. आप सॉलमन मछली, एवोकैडो, नट्स या पत्तेदार सब्जियों के सेवन (Foods for increase eyesight) से इस विटामिन ई को हासिल कर सकते हैं. 

हरे पत्तेदार सब्जियां होतीं फायदेमंद

अगर आंखों में धुंधलेपन की शिकायत है तो ऐसा विटामिन बी (Vitamin B) की कमी की वजह से भी हो सकता है. इस विटामिन में विटामिन-बी6, बी9 और बी12 शामिल होते हैं. आप नियमित रूप से दूध से बनी चीजों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, ड्राई फ्रूट्स, बींस, सीड्स और मीट का सेवन (Foods for increase eyesight) कर इन सब विटामिंस की प्रतिपूर्ति कर सकते हैं. 

विटामिन-ए की कभी न होने दें कमी

हमारे शरीर में आंखों की रोशनी के लिए सबसे जरूरी विटामिन-ए (Vitamin A) है. इस विटामिन से हमारे शरीर की न केवल आंखों की बाहरी परत की सुरक्षा होती है बल्कि इस पोषक तत्व की कमी से व्यक्ति को रतौंधी (Night Blindness) भी हो सकती है. जिसके चलते उसे रात में कुछ भी दिखना बंद हो जाता है. आपके साथ कभी ऐसी स्थिति न आए, इसके लिए आपको गाजर, शकरकंद, कद्दू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन (Foods for increase eyesight) बढ़ा देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news