फूलगोभी को काला पड़ने से बचाना है तो ऐसे करें स्टोर, महीनों तक नहीं होगा खराब
Advertisement
trendingNow12105361

फूलगोभी को काला पड़ने से बचाना है तो ऐसे करें स्टोर, महीनों तक नहीं होगा खराब

Best Way To Store Cauliflower: मार्केट से लाते ही फूलगोभी कुछ देर में ही रंग बदलने लगती है, और एक से दो दिन के अंदर ही इस पर काले धब्बे बन जाते हैं. ऐसे में इसे लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप यहां बताए गए उपायों को कर सकते हैं.

 

फूलगोभी को काला पड़ने से बचाना है तो ऐसे करें स्टोर, महीनों तक नहीं होगा खराब

फूलगोभी सब्जी से लेकर पराठे और पकोड़े बनाने में इस्तेमाल किए जाते हैं. यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है, साथ ही साथ हेल्थ के लिए भी सेहतमंद होता है. लेकिन इसके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसे लंबे समय तक खुला नहीं छोड़ा जा सकता है.

क्योंकि बहुत ही कम समय में इस पर काले और भूरे रंग के धब्बे आने लगते हैं जो फंगस की तरह नजर आते हैं. ऐसे में इसे काटकर बनाना और खाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसा ट्रिक लेकर आए हैं, जिससे आप महीनों तक फूलगोभी को स्टोर करके खा सकते हैं.
 

स्टोरेज के लिए ऐसे चुनें फूलगोभी

यदि आप तुरंत बनाने के लिए फूलगोभी नहीं खरीद रहे हैं, तो इसका सही चुनाव करना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में जब भी आप गोभी खरीदने के लिए मार्केट में जाए तो यह जरूर चेक करें कि इसके पत्ते फ्रेश हो. साथ ही इसका रंग भी फ्रेश होना चाहिए. ऐसे फूल गोभी ना लें जिस पर काले धब्बे हों. ऐसे फूलगोभी स्टोर करने के नजरिए से अच्छे नहीं होते हैं.

स्टोर करने के लिए ऐस काटें गोभी

फूलगोभी को स्टोर करने से पहले इसे छोटे-छोटे पीस में कर लें. इसे आप बिना चाकू के भी कर सकते हैं, बस आप गोभी एक फूल को अलग-अलग तोड़कर अलग-अलग टुकड़े में करना है. हालांकि इसकी तना और पत्तों को काटने के लिए आप चाकू का इस्तेमाल करना पड़ सकता है.

फूलगोभी को धोकर करें साफ

कटे हुए फूल गोभी को स्टोर करने से पहले इसे नमक वाले गुनगुने पानी में 15 मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें. ऐसा करने से फूलगोभी में छुपे सारे कीड़े बाहर आ जाएंगे. समय पूरा होने पर गोभी को छान कर फिर से साफ पानी से धोकर अच्छे से सुखा लें.

ऐसे करें स्टोर

फूलगोभी को स्टोर करने लिए इसे जिपलॉक पॉलीबैग में अच्छे से पैक कर दें. इसमें जरा भी हवा नहीं होनी चाहिए है. फिर इसे फ्रीजर में जमने के लिए रख दें. इस तरह से स्टोर किए हुए गोभी को आप एक साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news