छोटे बच्चों की देखभाल है काफी मुश्किल, ध्यान रखें ये जरूरी बातें
Advertisement

छोटे बच्चों की देखभाल है काफी मुश्किल, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

शिशु के कॉस्मेटिक्स में यह ध्यान रखें कि वे सब चीजें उसकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: किसी भी कपल की जिंदगी में बच्चे का आगमन खुशियों से भरा होता है. लेकिन साथ ही जिम्मेदारियां भी उतनी ही अधिक साथ में आती हैं. इसलिए जरूरी है कि नन्हे बच्चे की देखभाल करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखें. आइए जानें कुछ खास बिंदु जिन्हें आपको मां होने के रोल में बहुत ध्यान से फॉलो करने की जरूरत है-

बच्चे बहुत बार सू-सू करते हैं इसलिए समय-समय पर नन्हें शिशु का डाइपर चेक करें और यदि डाइपर गीला हो गया है तो तुरंत बदलें. बदलते समय शिशु को भी बहुत अच्छी तरह से साफ करें और सुखा लें. आप बाजार में मिलने वाले खास तरह के बेबी वाइप्स या लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं. मगर शिशु को रैशेज हो गए हों तो अच्छी डायपर रैशेज क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- बारिश में मलेरिया से रहें सावधान, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

कुछ लोग शिशुओं के लिए मार्केट में मिलने वाले विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं. शिशु के कॉस्मेटिक्स में यह ध्यान रखें कि वे सब चीजें उसकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं. साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कहीं यह शिशु की आंखों में न जाए. शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अच्छा होगा कि एक हाथ से बच्चे की आंखों को ढक लें.

ये भी पढ़ें- Lockdown में बच्चे बन रहे ज्यादा क्रिएटिव, पैरेंट्स को मिला ये फायदा

बच्चों की मालिश करना जरूरी होता है लेकिन इसमें भी ध्यान रखना चाहिए कि यह हल्के हाथ से हो. बच्चे की मालिश कब और कैसे की जाए, यह भी ध्यान देने योग्य बात है. शिशु को दूध पिलाने के बाद या फिर उससे पहले मालिश नहीं करनी चाहिए. मालिश के लिए देसी घी या फिर बादाम या जैतून तेल का इस्तेमाल करें. नहलाने से पहले मालिश करें तो बेहतर है. नहलाते समय ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए.

अपने बेबी की बॉडी में हो रहे बदलावों पर नजर रखें और बीच-बीच में डॉक्टर से चेकअप करवाते रहें. साथ ही उसके वजन और हाइट को नोटिस करते रहें. बच्चों के टीकाकरण को याद रखें और एक बार भी मिस न करें.

लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news