Lockdown में बच्चे बन रहे ज्यादा क्रिएटिव, पैरेंट्स को मिला ये फायदा
Advertisement

Lockdown में बच्चे बन रहे ज्यादा क्रिएटिव, पैरेंट्स को मिला ये फायदा

लॉकडाउन में बच्चे स्कूल जाने की बजाय घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं. इससे बच्चों और माता-पिता को कई फायदे मिल रहे हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) में स्कूल बंद होने से बच्चों को घर पर ही पढ़ाई कराने की मुहिम शुरू हुई है. बच्चे स्कूल जाने की बजाय घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं. इससे बच्चों और माता-पिता को कई फायदे मिल रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि बच्चों का स्कूल जाना ही सही रहता है. संभव है कि स्कूल में कुछ बेहतर माहौल मिलता हो मगर यह भी सच है कि जो बच्चे घर पर पढ़ाई कर रहे हैं, उनके अंदर क्रिएटीविटी बढ़ रही है. चलिए समझते हैं कि होम स्कूलिंग से माता-पिता और बच्चों को क्या रचनात्मक फायदे हो रहे हैं.

निगरानी में बच्चों की पढ़ाई
बच्चे स्कूल में क्या सीख रहे हैं या क्या कर रहे हैं, शिक्षक बच्चे पर पूरा ध्यान भी देते हैं या नहीं? इन सब बातों से पैरेंट्स अनजान होते हैं. अगर बच्चा घर से पढ़ाई कर रहा है, तो आपको भी उसके साथ बैठकर ये जानने का मौका मिलता है कि आपका बच्चा कैसा स्टूडेंट है और उसकी क्या कमियां या अच्छाइयां हैं. उसकी जरूरतों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी हो गया है Mobile Addict? ऐसे दिलाएं इस आदत से छुटकारा

बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताने का लाभ
बच्चों के घर से पढ़ाई करने से पैरेंट्स को उनके साथ समय बिताने का मौका मिल रहा है. दोनों के पास अधिक समय है. हालांकि कुछ पैरेंट्स को यह पसंद न आए, लेकिन आपको यह बात समझनी चाहिए कि इससे बच्चा हर वक्त आपकी नजरों के सामने सुरक्षित रहेगा.

अपने पंसदीदा काम करने का समय
अक्सर बच्चे स्कूल से आते ही ट्यूशन, गेम्स, और कई तरह की एक्टीविटीज के लिए चले जाते हैं. अगर बच्चा बहुत छोटा है और प्री स्कूल के लिए उसकी उम्र अभी कम है, तो आपको होम स्कूलिंग को वरीयता देनी चाहिए. इससे कम उम्र में बच्चों पर पढ़ाई का ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है. पढ़ाई और कुछ नया सीखने में आप उसकी ज्यादा मदद कर सकते हैं. इसके बाद जो समय बचेगा उसमें बच्चा अपने पंसदीदा काम कर सकेगा और क्रिएटिव बन सकेगा. वह खेल-खेल में भी काफी कुछ सीख सकता है.

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या को इन अचूक तरीकों से करें दूर, मन को मिलेगी शांति

सुरक्षा भी
घर एवं परिवार के बीच रहने से अधिक सुरक्षित जगह शायद ही कोई और होती हो. लॉकडाउन और कोरोना की वजह से भले ही स्कूलों ने बच्चों की होम स्कूलिंग शुरू कर दी हो लेकिन इसमें सबसे ज्यादा आपके बच्चे को ही फायदा हुआ है. घर पर पढ़ाई करने से उसे ज्यादा समय मिल जाता है. स्कूल जाने-आने की थकान और डर से वह बचता है. इस दौरान आप उसे सुरक्षित माहौल में नये-नये प्रयोग करने में मदद कर सकते हैं, जो उसकी रचनात्मकता को भी बढ़ाते हैं. 

लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Trending news