Baby Girl Names: आजकल चलन में हैं ये 10 मॉडर्न नाम, घर आता है गुड लक
Advertisement
trendingNow12342965

Baby Girl Names: आजकल चलन में हैं ये 10 मॉडर्न नाम, घर आता है गुड लक

Baby girl names: नन्‍हीं परी के ल‍िए नाम का चुनाव करना कोई बच्‍चों का खेल नहीं है. खासतौर से भारत में जहां नाम स‍िर्फ पहचान नहीं है, यहां नाम अक्सर सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और पारिवारिक महत्व रखते हैं. अगर आप अपनी बेटी के लेटेस्‍ट और मीन‍िंगफुल नाम की तलाश कर रहे हैं तो यहां द‍िये गए नाम आपकी मदद जरूर करेंगे.

Baby Girl Names: आजकल चलन में हैं ये 10 मॉडर्न नाम, घर आता है गुड लक

Baby names for girls: अपनी बेटी के लिए सही नाम चुनना माता-पिता के लिए एक महत्वपूर्ण और जरूरी निर्णय होता है. भारत में, जहां नाम अक्सर सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और पारिवारिक महत्व रखते हैं, वहीं बच्ची के नामों का चलन लगातार बदल रहा है. इस लेख में हम आपके ल‍िए उन 10 नामों की ल‍िस्‍ट लाए हैं, जो आजकल पूरे भारत में खूब लोकप्रियता बटोर रहे हैं और ये नाम मॉडर्न होने के साथ साथ मीन‍िंगफुल भी है. इसके साथ ही ये पारंपरिक जड़ों से भी जुड़े हुए हैं. 

ट्रेंड में हैं आजकल ये नाम | Top 10 latet baby girl name in india

आराध्या: ​
आराध्या, जिसका अर्थ है "जिसकी पूजा की जाये" या "भगवान का आशीर्वाद". हाल के दिनों में ये नाम काफी लोकप्रिय हो गया है. यह श्रद्धा और आध्यात्मिकता की भावना को दर्शाता है, जो इसे कई माता-पिता के लिए एक पसंदीदा विकल्प बनाता है.

अनन्या
अनन्या, जिसका मतलब है "अद्वितीय" या "अतुलनीय". फेमस और पोपुलर चार्ट में ये लगातार ऊपर चढ़ रहा है. इसकी सादगी और गहरा अर्थ इसे एक बच्ची के लिए एक सुंदर विकल्प बनाता है.

अवनि​
अवनि, जिसका अर्थ  "पृथ्वी" या "प्रकृति" होता है. ये नाम उन माता-पिता के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है जो प्राकृतिक के करीब हैं या जिन्हें नेचर से प्यार है. वैसे ये बात भी सच है की ये नाम सिर्फ नेचर प्रेमियों को ही नहीं, बल्कि सभी को पसंद आता है. यह प्रकृति से संबंध रखने वाला एक आधुनिक नाम है. 

दीया
दीया का अर्थ होता है "दीपक" या "प्रकाश". जो चमक और आशा का प्रतीक है. इसका छोटा और मीठा स्वरूप, इसके गहन अर्थ के साथ, इसे बच्चियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है.

​​किआरा
किआरा का मतलब "उज्ज्वल" या "स्पष्ट" होता है. भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों जगहों पर इस नाम को खूब पसंद किया जाता है. इसका माडर्न टच और पॉजिटिव मीनिंग इसे माता-पिता के बीच एक पसंदीदा नाम बनाते हैं. 

मायरा
मायरा का मतलब होता है "प्रिय" या "प्रशंसनीय". इस नाम में कोमलता है. एक मधुर ध्वनि है. यह एक ऐसा नाम है जो सांस्कृतिक सीमाओं को पार करता है और भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

नव्या
नव्या, जिसका अर्थ है "नया" या "युवा". ये नाम वास्तव में समकालीन नाम है, लेकिन अगर आप किसी सार्थक नाम की तलाश कर रहे तो ये एकदम सही है. ये नाम सुनने में अच्‍छा लगता है और इसकी फ्रेशनेस आपको जरूर पसंद आएगी. यह नाम, कई यंग पेरेंट्स के एक्‍सपेक्‍टेशन के साथ तालमेल बिठाता है. 

सानवी
सानवी नाम का अर्थ धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी से जुडा है. ये सांस्कृतिक महत्व से भरपूर एक नाम है. पारंपरिक होने के साथ ये नाम काफी फैशनेबल भी है. इसलिए आजकल भारतीय पेरेंट्स इस नाम को बहुत पसंद कर रहे हैं.  

तारा
तारा का अर्थ "तारा" ही होता है. ये एक ऐसा नाम है जो सुंदरता और चमक बिखेरता है. इस नाम का ग्‍लोबल अपील और स्‍टाइल‍िश साउंड इसे आजकल के माता-प‍िता के बीच लोकप्र‍िय बना रहे हैं.  

Trending news