Urad Dal Benefits: सेहत के लिए अमृत समान है उड़द की दाल, नॉनवेज से ज्यादा मिलती है ताकत
Advertisement
trendingNow12488826

Urad Dal Benefits: सेहत के लिए अमृत समान है उड़द की दाल, नॉनवेज से ज्यादा मिलती है ताकत

दालें हमारी सेहत के लिए हमेशा से लाभकारी मानी जाती रही हैं. हर दाल के अपने खास गुण होते हैं, लेकिन उड़द की दाल अपनी विशेषताओं के कारण सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. 

Urad Dal Benefits: सेहत के लिए अमृत समान है उड़द की दाल, नॉनवेज से ज्यादा मिलती है ताकत

दालें हमारी सेहत के लिए हमेशा से लाभकारी मानी जाती रही हैं. हर दाल के अपने खास गुण होते हैं, लेकिन उड़द की दाल अपनी विशेषताओं के कारण सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. अगर आपको यह बताया जाए कि यह दाल आपको नॉनवेज से भी ज्यादा ताकत दे सकती है, तो यह चौंकाने वाली बात नहीं है. यह सच है कि उड़द की दाल में वो ताकत देने वाले तत्व होते हैं जो एक नॉनवेज भोजन में होते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. स्वाति सिंह के अनुसार, उड़द दाल फाइबर, फोलेट, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फास्फोरस, जिंक जैसे अनेक विटामिन और मिनिरल्स का बेहतरीन सोर्स है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी है. फाइबर से भरपूर यह दाल पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है, जिससे पाचन सही रहता है.

उड़द दाल से क्या बनाएं
डॉ. सिंह ने आगे बताया कि उड़द की दाल को इडली और डोसा जैसे भारतीय व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ये नाश्ते को सेहतमंद बनाता है. इस दाल में मौजूद सॉल्युबल फाइबर कब्ज, ब्लड शुगर, वजन घटाने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में भी मददगार होता है. इसके सेवन से पेट की सूजन और संक्रमण से भी राहत मिलती है.

उड़द की दाल के अन्य फायदे
उड़द की दाल के अन्य लाभों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह पाइल्स, सांस की समस्या और नींद की बीमारी में भी फायदेमंद होती है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद उपयोगी है, क्योंकि फाइबर की उच्च मात्रा ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करती है. स्वास्थ्य लाभ से भरपूर यह दाल न केवल ताकत देती है, बल्कि इसे नियमित रूप से खाने से शरीर को संपूर्ण पोषण मिलता है. इसलिए, अगर आप अपने खाने में पोषक तत्वों से भरपूर और आसानी से पचने वाली चीजें शामिल करना चाहते हैं, तो उड़द की दाल को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news