शाकाहारियों के लिए वरदान हैं ये 5 फूड, जीवन में कभी नहीं होगी Vitamin B12 की कमी!
Advertisement
trendingNow12339516

शाकाहारियों के लिए वरदान हैं ये 5 फूड, जीवन में कभी नहीं होगी Vitamin B12 की कमी!

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, नर्वस सिस्टम के काम और डीएनए सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

शाकाहारियों के लिए वरदान हैं ये 5 फूड, जीवन में कभी नहीं होगी Vitamin B12 की कमी!

Vitamin b12 rich vegetarian foods: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, नर्वस सिस्टम के काम और डीएनए सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं, जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deificiency) हो जाती है तो थकान, कमजोरी, एनीमिया और नस डैमेज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

यह विटामिन आमतौर पर मांस, मछली और अंडे जैसे पशु उत्पादों में पाया जाता है. इसलिए, शाकाहारियों और वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों को विटामिन बी12 की कमी का खतरा ज्यादा होता है, क्योंकि वे नॉन-वेज का सेवन नहीं करते हैं. लेकिन चिंता न करें, कुछ शाकाहारी भोजन भी हैं जिनमें विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में होता है. आइए जानते हैं कि किन शाकाहारी भोजन में विटामिन बी12 पाया जाता है.

1. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स
भले ही आप शाकाहारी हों, फिर भी आप दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं. दूध, दही, पनीर और मक्खन जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं.

2. सोया प्रोडक्ट
सोयाबीन, टोफू, टेम्पेह और एडमामे जैसे सोया प्रोडक्ट विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

3. अनाज
ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे अनाज को अक्सर विटामिन बी12 से रिच किया जाता है. यह शाकाहारियों के लिए विटामिन B12 का एक अच्छा सोर्स हो सकता है.

4. यीस्ट
न्यूट्रिशनल यीस्ट विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. यह एक निष्क्रिय यीस्ट है, जिसका उपयोग अक्सर सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है. आप इसे अपनी स्मूदी या दलिया में भी मिला सकते हैं.

5. विटामिन बी12 सप्लीमेंट
यदि आपको अपनी डाइट से पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है, तो आप विटामिन बी12 सप्लीमेंट ले सकते हैं. विभिन्न प्रकार के विटामिन B12 सप्लीमेंट उपलब्ध हैं, इसलिए अपने लिए सबसे अच्छा सप्लीमेंट चुनने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news