पति-पत्नी के रिश्ते में आ गई है दूरी तो आजमाएं ये 4 Tips, मिलेगा फायदा

जीवन की जिम्मेदारियों के बीच कई बार पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति कम ध्यान देने लगते हैं.

पति-पत्नी के रिश्ते में आ गई है दूरी तो आजमाएं ये 4 Tips, मिलेगा फायदा
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

रिश्ते जीवन की खुशियों का आधार होते हैं. पति-पत्नी का रिश्ता एक परिवार की नींव होता है. ऐसे में इस रिश्ते में गर्माहट बनी रहे इसके लिए ढंग से मेहनत करनी पड़ती है. बार-बार रिश्ते के पौधे को पानी देना पड़ता है. वक्त के साथ-साथ यह रिश्ता मेच्योर होता है और इसमें एक दूसरे से जुड़ी अपेक्षाएं भी बदलती हैं. लेकिन बात सिर्फ अपेक्षाओं पर खरा उतरने की नहीं, बात अपने कर्तव्य के निर्वहन की भी है. जीवन की जिम्मेदारियों के बीच कई बार पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति कम ध्यान देने लगते हैं. वे अपनी फिजिकल जरूरतों को भी कम करके आंकने लगते हैं, लेकिन यही बातें रिश्ते में खिंचाव पैदा करने लगती हैं. आइए कुछ ऐसी बातों पर गौर करें जो देखने में सामान्य लगती हैं लेकिन रिश्तों में स्पार्क बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं.

किसिंग और हगिंग
किसिंग और हगिंग न सिर्फ बच्चों और दोस्तों को प्यारी होती है बल्कि प्रेम संबंधों के लिए भी वरदान है. जरूरी नहीं कि नए कपल्स या प्रेमी प्रेमिकाएं ही इन्हें एंजॉय करते हों, बल्कि मैरिड कपल्स भी यदि गौर करें तो अच्छी किस और एक दूसरे को आलिंगन में बांधने से जो संतोष मिलता है, वह बेहद मायने रखना है. अच्छा तो यह होगा कि आप दिन की शुरुआत किसिंग के साथ करें. यदि पत्नी अपने प्रतिदिन के काम में बिजी हो तो आप चाहें तो उसके पास खड़े होकर सिर पर हल्के से हाथ फेर दें. उन्हें अच्छा लगेगा. एक हल्की सी किस दे दें तो वे और बेहतर महसूस करेंगी, यही चीज कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम कर रहे पतियों के लिए भी की जा सकती है. हो सकता है कि शुरू-शुरू में ऐसा करते समय आप झिझक महसूस करें लेकिन यकीन मानिए कि ऐसा करके आपको अच्छा लगेगा.

ये भी पढ़ें- किसी के साथ डेट पर जा रहे हैं? तो इन 6 रूल्स को जरूर करें फॉलो

मालिश करें
एक दूसरे के शरीर की मालिश करें. सैलून या पार्लर में तो आप मसाज करवाते ही होंगे लेकिन कभी आपस में करके देखें. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोग इसे जरूर आजमाएं. इससे न सिर्फ बॉडी को आराम मिलेगा बल्कि वे तरोताजा महसूस भी करेंगे. पति या पत्नी दोनों में से जो भी कुछ यह कर रहा हो, उस वक्त धीमी आवाज में उनका फेवरिट संगीत बजा दें. साथ ही हल्का अंधेरा कर दें कमरे में, निश्चित तौर पर यह रोमानियत भरा होगा.

प्रेम संबंध बरकरार रखें
हम अक्सर इस बात में फंसे रहते हैं कि पहल किसे करनी चाहिए. कई बार हम ईगो के कारण या कई बार अलग-अलग कारणों से हम यह नहीं कर पाते. सेक्स संबंधों में कभी भी ईगो बीच में नहीं लानी चाहिए. स्त्री भी  पहल कर सकती है. पुरुष को ऐसा करने वाली पत्नी के प्रति प्रेम भाव ही रखना चाहिए. दोनों में से कोई भी रोमांटिक मूड में हो, उसे पहल करके आकर्षित करना चाहिए. एक अच्छी सेक्सुअल रिलेशनशिप गंभीर और बेहतर रिश्ते का फ्यूल होती है.

ये भी पढ़ें- हमेशा दिखना चाहती हैं जवां और खूबसूरत तो फॉलो करें Hema Malini का ये रूटीन

प्रतिदिन के कामों की प्लानिंग
पति को पत्नी के साथ किचन में हाथ बंटाना चाहिए. रात के खाने की प्लानिंग करें और दोनों मिलकर इसे तैयार करें. रोमांटिक डिनर के लिए जरूरी नहीं कि बाहर ही जाया जाए. यह तो माहौल और मूड की बात है. यदि आप चाहें तो आज रात का डिनर कैंडल लाइट बना सकते हैं. दोनों फेवरेट डिश तैयार करें. खाने की टेबल सजा लें और हां तैयार होकर बैठें. देखिएगा कि यह कितना हसीन अनुभव होगा.