Weight Control Without Gym: बिना जिम जाए इन 5 तरीकों से घटा सकते हैं वजन, मोम की तरह पिघलने लगेगा फैट
Advertisement
trendingNow11836784

Weight Control Without Gym: बिना जिम जाए इन 5 तरीकों से घटा सकते हैं वजन, मोम की तरह पिघलने लगेगा फैट

Weight Control Without Exercise: अगर आप मोटापे से परेशान हैं और किसी भी तरीके से वजन कम नहीं हो रहा है तो परेशान न हों. आज हम आपको बिना जिम या एक्सरसाइज के ही वेट घटाने के नुस्खे बताने जा रहे हैं. 

Weight Control Without Gym: बिना जिम जाए इन 5 तरीकों से घटा सकते हैं वजन, मोम की तरह पिघलने लगेगा फैट

Weight Loss Tips: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. बड़े तो छोड़िए, छोटे बच्चे भी आजकल ओवरवेट होते जा रहे हैं. वजन घटाने के लिए अधिकतर लोग जिम में पसीना बहाने को शॉर्टकट समझते हैं. लेकिन काफी लोग वक्त के अभाव में इस ऑप्शन को भी नहीं अपना पाते. आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप जिम जाए बगैर और फिजिकल एक्सरसाइज के बिना भी मोटापे को दूर भगा सकते हैं. आइए जान लेते हैं कि वे असरदार नुस्खे क्या हैं. 

बिना जिम जाए वेट घटाने के तरीके (How To Lose Weight Without Exercise) 

रोजाना अच्छी नींद लें

शरीर की फिटनेस अच्छी बनाए रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद (Weight Control Without Exercise) लेना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से बॉडी की मसल्स को पूरा आराम मिलता है और भोजन भी सही ढंग से पच जाता है. रोजाना अच्छी नींद लेने से मोटापे से भी छुटकारा मिल जाता है. 

प्रतिदिन 20 मिनट की करें वॉक 

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप मोटापे (Weight Control Without Gym) से बचना चाहते हैं तो रोजाना 20 मिनट की पैदल सैर जरूर करें. कम से कम खाना खाने के बाद घूमने के लिए जरूर निकलें. ऐसा करने से भोजन पचाने और शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है. 

गुनगुना पानी पीना शुरू करें

ओवरवेट होने की बड़ी वजह भोजन (Weight Control Without Exercise) का सही ढंग न पचना होता है. अपनी पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए आपको रोजाना गुनगुना पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. खासतौर से भोजन से आधा घंटे पहले और बाद में गुनगुना पानी पीने से वजन कम होने लगता है. 

इन फलों के सेवन से फायदा 

खुद को फिट रखने के लिए अपने खानपान (Weight Control Without Gym) में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं. इसके लिए आप सेब, अनाज, अमरूद, केले और बींस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. खासतौर पर रोजाना 2 केले खाने से आपका पेट दुरुस्त रह सकता है. 

चीनी से बरतें दूरी

अगर आप पसीना (Weight Control Without Exercise) निकलने वाला काम नहीं कर पाते हैं तो अपनी डाइट में चीनी की मात्रा कम कर दें. ऐसा करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है और मोटापे के साथ ही शुगर, हाईपी का खतरा भी कम हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news