Weight Loss: चिकन खाने से बढ़ रहा है वजन, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से होगा कम
Advertisement

Weight Loss: चिकन खाने से बढ़ रहा है वजन, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से होगा कम

Weight loss Diet: नान वेज खाने वाले चिकन के फायदे के बारे में जानकर रोजाना इसका सेवन करते हैं. अगर आप डेली चिकन खाते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता हैं, क्योंकि चिकन में कार्बोहैड्रेड की मात्रा ज्यादा होती है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कैसे होगा वजन कम.

Weight Loss: चिकन खाने से बढ़ रहा है वजन, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से होगा कम

Diet Plan: आज कल के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बढ़ते वजन का शिकार हो रहे हैं. किसी के पास भी जिम, रनिंग, वाकिंग पर जाने का समय नहीं है. इंसान इस आधुनिक जीवन में लगातार काम करने के बाद जरूरत से ज्यादा भोजन करता है और कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है. दिनभर मोबाइल में समय देना, ज्यादा स्ट्रेस लेना, अपनेआप से बातें करना ये सब भी बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार हैं. कई लोग इसी वजह से चिकन का सेवन करते हैं. ताकि उनका वजन ठीक रहे लेकिन ठीक उसका उल्टा होने लगता है. तो आइए जानते हैं बढ़ते वजन को कैसे कम किया जाए.  

सब्जियों का सेवन 
सब्जियां हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. बढ़ते वजन को कम करने के लिए हरी सब्जियों को सबसे पहले डाइट में शामिल करना चाहिए , सब्जियां जैसे लौकी, पालक, मेथी, मशरुम, ब्रोकली, बैंगन, फूलगोभी आदि हमारे वजन को तेजी से कम करने में मदद करती हैं. आप और भी हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. इनमे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाते हैं और वजन भी तेजी से कम होता है.

जूस का सेवन 
जूस फल और सब्जियों से तैयार किया जाता है. यह जल्दी पेट भरने का सबसे आसान तरीका है. ऐसा आप भी करते होंगे जब आपके पास खाने का समय नहीं होता तो आप जूस पीना ही ज्यादा बेहतर समझते हैं. ऐसा करना भी ठीक है. यह एक तरह से लिक्विड डाइट में शामिल किया जाता है. रोजाना जूस का सेवन करने से शरीर डेटॉक्स होता है और हमारा वजन तेजी से कम होने लगता है. 

ड्राई फ्रूट्स का सेवन 
ड्राई फ्रूट्स भारत में सबसे ज्यादा कश्मीर में पाए जाते हैं. इसका सेवन आप 12 महीना भी कर सकते हैं. इनका सिमित मात्रा में सेवन करने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं. ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके डाइट में चार चांद लगाने का काम करता है. ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, खजूर, पिस्ता, बादाम, पोख्ता दाना और कमलगट्टा इनका रोजाना सेवन करना चाहिए, इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे खाने को बैलेंस करते हैं और किसी भी तरह के बीमारियों को पैदा होने से रोकने में मदद करते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news