Weight Loss Food: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार हैं ये फूड्स, बनाने के लिए नहीं पड़ती गैस की जरूरत
Advertisement
trendingNow11838217

Weight Loss Food: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार हैं ये फूड्स, बनाने के लिए नहीं पड़ती गैस की जरूरत

Weight Loss Foods: मोटापे से परेशान लोगों के लिए वजन कम करना अब आसान हो सकता है. आपको बिना जिम जाए घर पर ही रहकर बस कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में इन फूड्स का सेवन करना सुरू करें. खास बात है कि इन्हें बनाने के लिए गैस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी... 

 

Weight Loss Food: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार हैं ये फूड्स, बनाने के लिए नहीं पड़ती गैस की जरूरत

Foods Cooked Without Gas For Weight Loss: आपको अभी तक इसी बात की जानकारी होगी कि बढ़ते वजम को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना पड़ता है, डाइट से तली-भुनी और फैटी फूड्स को रिमूव करना होता है, जिम जाना पड़ता है, वेट लॉस ड्रिंक्स पीना पड़ता है. लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि आप घर पर रहकर इन सबके बिना भी अपना वजन कम कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे? जी हां, अब आपको वजन कम करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूत नहीं है. सिर्फ घर पर रहकर कुछ फूड्स का सेवन करना होगा. 

इन फूड्स की खास बात ये है कि इन्हें बनाने के लिए आपको गेस की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, ये फूड्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. साथ ही ये फूड्स बॉडी में फंक्शन्स को बेहतर बनाते हैं. ये फू्ड्स हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं. साथ ही पाचन गतिविधियां भी बेहतर होती हैं. तो आइए जानें इन फूड्स के बारे में...
 
1. स्प्राउट्स का सलाद-
अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स का सलाद शामिल कर सकते हैं. स्प्राउट्स का सलाद बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. साथ ही इसे आपको गैस पर चढ़ाकर पकाने की भी जरूरत नहीं है. ये फायदेमंद होने के साथ ही वेट लॉस में मददगार है. इसके लिए आपको बस अंकुरित मूंग, मेथी, चना और मूंगफली लेना है. अब इसमें टमाटर, प्याज, काला नमक, हरी मिर्च काटकर मिलाना है. 

2. छाछ
छाछ पेट के लिए तो सबसे फायदेमंद होता है. आप खाना खाने के बाद छाछ का सेवन कर सकते हैं. इसे पीने से वेट लॉस में तेजी से मदद मिलती है. आप चाहें तो छाछ में काला नमक मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपका मेटाबोलिज्म भी तेज होता है. साथ ही शरीर में तेजी फैट्स को पचाता है. इतना ही नहीं छाछ आपके बॉवेल मूवमेंट को भी फास्ट करता है. 

3. पपीता चिया सीड्स शेक 
शुबह के नाश्ते में आप पपीता चिया सीड्स शेक बनाकर पी सकते हैं. इससे आपके पेट की मेटाबोलित गतिविधियां काफी तेज होती हैं. इस शेक को पीने से आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर हो सकती है. पपीपा डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है. वहीं चिया सीड्स पाचन गतिविधियों में तेजी लाती है. इन दोनों को मिलाकतर आप टेस्टी शेक बना सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news