Tattoo: क्या आप भी सेलिब्रीटीज की तरह बदन पर बनवाना चाहते हैं टैटू? तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान
Advertisement

Tattoo: क्या आप भी सेलिब्रीटीज की तरह बदन पर बनवाना चाहते हैं टैटू? तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

Tattoo Pros And Cons: टैटू बनवाना आपका भावनात्मक फैसला हो सकता है, अक्सर लोग अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज के स्टाइल को फॉलो करते हुए ऐसा डिसीजन लेते हैं, लेकिन ये आपके लिए कितना सही है. 

Tattoo: क्या आप भी सेलिब्रीटीज की तरह बदन पर बनवाना चाहते हैं टैटू? तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

What Are The Pros And Cons Of Getting a Tattoo: टैटू बनाने का चलन स्टोन एज से ही जारी है, लेकिन मौजूदा दौर में शहरी युवाओं के लिए ये फैशन ट्रेंड बन चुका है. आज ये सेल्फ एक्सप्रेशरन का एक पॉपुलर तरीका बन चुका है. लोग अपने हाथों, पैरों और यहां तक कि चेहरे पर नाम और कई इमेज गुदवाते हैं. भारत में कई फेमस क्रिकेटर और सेलिब्रिटीज टैटू का शौक रखते हैं, जिससे उनके फैंस इंस्पायर होते हैं और उनका स्टाइल कॉपी करते हैं. टैटू का डिसीजन आमतौर पर इमौशनल होता है,  लेकिन क्या टैटू कराना आपके लिए सही है? आइए दिल्ली की मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologists) डॉ.इप्शिता जौहरी (Dr. Ipshita Johri) से जानते हैं कि स्किन पर इसका कैसा असर पड़ सकता है.

टैटू कराने के फायदे

1. पर्सनल एक्सप्रेशन (Personal Expression)
टैटू आपकी शख्सियत और सोच को पेश करने का एक पॉवरफुल तरीका हो सकता है, ये बिलकुल वैसा है कि आप अपने दिल की बात को अपने शरीर पर पहन रहे हों.

2. खुद को याद दिलाने का तरीका (Meaningful Reminders)
कुछ लोग अपनी जिंदगी से जुड़ी तारीख, अहम लोगों और किसी अचीवमेंट को याद रखने के लिए टैटू करवाते हैं, ये मेमोरी को सहेजने का एक खास तरीका होता है.   

3. कला का प्रदर्शन करना (Artistic Appeal)
टैटू एक तरह का यूनिक आर्ट हो सकता है, जैसे आप हर वक्त अपने साथ कैरी कर सकते हैं. कई आर्टिस्ट के लिए ये उनकी कला का प्रदर्शन होता है.

4. आइसब्रेकर (Icebreaker)
टैटू आपके कम्यूनिकेशन स्किल को बढ़ा देता है, क्योंकि अक्सर ये आइसब्रेकर की तरह काम करता है. कई बार दो अंजान लोग अपनी बातचीत की शुरुआत टैटू के बारे में पूछकर करते हैं और अपना इंटरेस्ट शेयर करते हैं.

टैटू कराने के नुकसान 

1. पर्मानेंट मार्क हो जाता है (Permanent Mark) 
टैटू आपके शरीर में पर्मानेंट मार्क की तरह बन जाते हैं, भले ही इसे मिटाने की तकनीक मौजूद है, लेकिन ये काफी एक्सपेंसिव और टाइम चेकिंग है, अगर आपने टैटू छुड़ाने की कोशिश की तो ये स्किन पर अजीब सा दाग छोड़ सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा शायद पहले जैसी न दिखे.

2. दर्द का अहसास (Painfull) 
टैटू बनवाना काफी लोगों के लिए एक पेनफुल एक्सपीरिएंस होता है, खासकर अगर शरीर के नाजुक हिस्सों में आप इसे गुदवाते हैं तो दर्द ज्यादा हो सकता है. हीलिंग प्रॉपसेस के दौरान इसकी खास तरीके से केयर करनी पड़ती है वर्ना इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.

3. सामाज और नौकरी में दिक्कतें (Social and Workplace Considerations)
कई समाज में टैटू बनवाने को अच्छी प्रैक्टिस नहीं माना जाता है, जिससे आप शर्मिंदगी का सामना कर सकते हैं. कई सरकारी और डिफेंस से जुड़ी नौकरियों में टैटू बनवाने की मनाही होती है, ऐसा करने से आपकी खास जॉब नहीं लगेगी या फिर नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है.

4. वक्त के साथ टैटू का फेड करना (Fading While Ageing)
उम्र बढ़ने के साथ टैटू का आकर्षण वैसा नहीं रह जाता जैसा कि इसे बनवाने के वक्त होता है. लगातार सूरज की रोशनी पड़ने से और नेचुरल एजिंग प्रॉसेस के कारण टैटू धीरे-धीरे फेड करने लगते हैं.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news