बारिश का मौसम प्रेग्नेंसी को बना सकता है मुश्किल, बच्चे की सेफ्टी के लिए ना खाएं ये फूड्स
Advertisement
trendingNow12339193

बारिश का मौसम प्रेग्नेंसी को बना सकता है मुश्किल, बच्चे की सेफ्टी के लिए ना खाएं ये फूड्स

Monsoon Tips For Pregnant Women: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना और अपने बच्चे का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है. बारिश के मौसम में थोड़ी सावधानी बरतकर आप खुद को और अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकती हैं.

बारिश का मौसम प्रेग्नेंसी को बना सकता है मुश्किल, बच्चे की सेफ्टी के लिए ना खाएं ये फूड्स

मानसून का मौसम आ गया है और इस मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. बारिश के पानी में कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में कुछ खास चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

कच्चा या अधपका भोजन

कच्चे या अधपके मांस, मछली, अंडे और दूध से बने पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इनमें साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं जो गर्भपात और जन्मजात दोष का कारण बन सकते हैं.

स्ट्रीट फूड

सड़क किनारे बिकने वाले खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि ये स्वच्छ नहीं होते हैं और इनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है.

पत्तेदार साग

बारिश के मौसम में पत्तेदार सागों में कीड़े और बैक्टीरिया पनपने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए, इसका सेवन करने से पहले इन्हें अच्छी तरह धोकर साफ कर लें.

अनपास्टुराइज्ड दूध और डेयरी उत्पाद

अनपास्टुराइज्ड दूध और डेयरी उत्पादों में लिस्टेरिया नामक बैक्टीरिया हो सकता है जो गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में नहीं पहननी चाहिए हाई हील्स, मां समेत बच्चे को भी रहता है खतरा

 

इन बातों का भी ध्यान रखें

बाहर का पानी पीने से बचें. फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर खाएं. बार-बार हाथ धोते रहें. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news