प्रेग्नेंसी में नहीं पहननी चाहिए हाई हील्स, मां समेत बच्चे को भी रहता है खतरा
Advertisement
trendingNow12337191

प्रेग्नेंसी में नहीं पहननी चाहिए हाई हील्स, मां समेत बच्चे को भी रहता है खतरा

Healthy Pregnancy Tips: अपने पैरों का ख्याल रखना और आरामदायक जूते पहनना गर्भावस्था के दौरान बहुत जरूरी है. इससे आप स्वस्थ रहेंगी और इस खास समय का भरपूर आनंद उठा पाएंगी.

प्रेग्नेंसी में नहीं पहननी चाहिए हाई हील्स, मां समेत बच्चे को भी रहता है खतरा

हाई हील्स हर किसी के स्टाइल स्टेटमेंट का एक अहम हिस्सा होती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि गर्भावस्था के दौरान इन्हें पहनना आपके लिए अच्छा नहीं है? जी हां, गर्भावस्था के दौरान शारीरिक बदलावों के कारण ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. आइए जानते हैं क्यों गर्भवती महिलाओं को हाई हील्स से दूर रहना चाहिए.

शरीर का संतुलन बिगड़ना

गर्भावस्था के दौरान आपका वजन बढ़ता है और गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदल जाता है. ऐसे हील्स पहनने से संतुलन बिगड़ने से गिरने का का खतरा रहता है, जो गर्भवती माँ और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

पीठ में बराबर दर्द रहना

हिल्स चलने के तरीके को प्रभावित करती है और शरीर के पोस्चर को बिगाड़ देती है. इससे पीठ के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. गर्भावस्था के दौरान हार्मोन परिवर्तन के कारण पहले से ही पीठ दर्द होना आम है, जो हिल्स के कारण और बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें- Pregnancy Tips: अगर प्रेगनेंसी के दौरान मां करें ये 5 चीजें तो गर्भ से ही समझदार और तेज बनकर आएगा बच्चा

 

पैरों में सूजन और जोड़ों में दर्द

गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन होना आम है. लेकिन हील्स पहनने से सूजन और बढ़ सकती है साथ ही पैरों में दर्द भी हो सकता है.  इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान शरीर रिलैक्सिन नामक हार्मोन रिलीज करता है जो जोड़ों को ढीला करता है. ऐसे में हील्स पहनने से टखनों और घुटनों पर चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है.

अन्य जोखिम

हिल्स पहनने से थकान भी जल्दी हो सकती है. लंबे समय तक खड़े रहने या चलने में भी परेशानी हो सकती है. साथ ही, गर्भावस्था के दौरान चक्कर आना भी आम है. ऊंची एड़ी के सैंडल पहनने से ये समस्या और बढ़ सकती है.

ये काम जरूर कर सकते हैं

अगर आप गर्भवती हैं और हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं, तो बेहतर होगा कि इन्हें खास मौकों के लिए ही संभाल कर रखें. रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए आरामदायक फ्लैट या लो हील्स वाले जूते चुनें जो आपके पैरों को सहारा दें. अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन से जूते सबसे उपयुक्त रहेंगे.

इसे भी पढ़ें- Sidhu Moosewala की मां 58 की उम्र में प्रेग्नेंट, जानिए IVF ट्रीटमेंट का पूरा प्रोसेस

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news