Korean Women: ये है कोरियन महिलाओं के मोटे न होने का राज, इन बातों को आप कर देते हैं इग्नोर
X

Korean Women: ये है कोरियन महिलाओं के मोटे न होने का राज, इन बातों को आप कर देते हैं इग्नोर

Korean Women: टीनएजर से लेकर मिडिल एज और यहां तक कि बुजुर्ग कोरियन महिलाएं भी स्लिम और हेल्दी नजर आती हैं. कोरियन महिलाओं के फिट रहने की कुछ खास वजहें हैं जिनको अक्सर आप इग्नोर कर देते हैं.

Korean Women: ये है कोरियन महिलाओं के मोटे न होने का राज, इन बातों को आप कर देते हैं इग्नोर

नई दिल्ली: कोरियन फिल्मों, म्यूजिक वीडियो और टीवी शो में अक्सर आपने देखा होगा कि एक्ट्रेसेज स्लिम और फिट नजर आती हैं. ऐसा सिर्फ एक्ट्रेसेज के साथ नहीं है, आम कोरियाई महिलाएं भी आपको ऐसी ही नजर आएंगी. टीनएजर से लेकर मिडिल एज और यहां तक कि बुजुर्ग कोरियन महिलाएं भी स्लिम और हेल्दी नजर आती हैं. दरअसल, कोरियन महिलाओं के फिट रहने की कुछ खास वजहें हैं जिनको अक्सर आप इग्नोर कर देते हैं.

संतुलित डाइट

कोरियाई लोगों के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इनकी डाइट बहुत संतुलित होती है. कोरियन महिलाएं अपनी डाइट में प्रोटीन से लेकर कार्बोहाइड्रेट और फैट जैसी सभी चीजें लेती हैं, लेकिन ये सबकुछ बहुत संतुलित मात्रा में होता है. कोरियन खाने की मात्रा का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं और कोई भी चीज बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से बचते हैं. इसके अलावा सब्जियां भी उनकी डाइट का अहम हिस्सा होती हैं. ज्यादातर सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और कैलोरी की कम मात्रा होती है. कोरियन महिलाओं के स्लिम और हेल्दी रहने का ये एक बड़ा राज है.

फर्मेंटेड फूड

कोरियाई खाने में एक साइड डिश जरूरी होती है और ये आमतौर पर फर्मेंटेड फूड होता है. फर्मेंटेड फूड खाना डाइजेस्टिव सिस्टम को इम्प्रूव करता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.  

बाहर के खाने से परहेज

फूड चॉइसेज कोरियाई महिलाओं के फिट रहने की बड़ी वजह है. प्रोसेस्ड और फास्ट फूड से वजन बढ़ सकता है. यही वजह है कि कोरियाई लोग ज्यादातर होममेड फूड खाना पसंद करते हैं. 

सी फूड 

सी फूड भी कोरियाई महिलाओं की फिटनेस में अहम रोल निभाता है. फैटी ​फिशेज खाना सेहत को फायदा पहुंचाता है. वहीं seaweed कोरिया का कॉमन फूड आइटम है, जिसे रेगुलर डिशेज से लेकर सूप सभी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर सी वीड में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. ये डाइजेशन में मदद करता है और इसे खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती.

वेट लॉस के लिए पी रहे सूप, तो भूलकर भी न मिलाएं ये चीजें; फायदे की जगह होगा नुकसान

वॉक करना

ज्यादातर कोरियन वॉक करना प्रिफर करते हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की जगह कोरियन ज्यादातर पैदल चलकर जाने को विकल्प चुनते हैं. एक्टिव लाइफस्टाइल उनकी फिटनेस का राज है. फिजि​कल एक्टिविटी का वेट लॉस में अहम रोल होता है. अगर आप ​एक्टिव रहते हैं, तो इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news